News Nation Logo

Pakistan: बलूचिस्तान में मस्जिद के बाहर पूर्व मुख्य न्यायाधीश की गोली मारकर हत्या

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 15 Oct 2022, 11:07:24 AM
pakistan judge

उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की गोली मारकर हत्या (Photo Credit: ani)

इस्लामाबाद:  

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में दहशतगर्दी का माहौल कायम है. यहां पर शुक्रवार को एक मस्जिद के बाहर पूर्व उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की गोली मारकर हत्या कर दी गई. पुलिस अधिकारियों के अनुसार हमलावरों ने खरान के क्षेत्र में बनी मस्जिद के बाहर मुहम्मद नूर मेस्कनजई पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं, इसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व मुख्य न्यायाधीश को इलाज के लिए पास के अस्पताल में ले जाया गया. यहां पर उनकी मौत हो गई. बलूचिस्तान के सीएम मीर अब्दुल कुदूस बिजेंजो ने न्यायाधीश की हत्या पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनकी सेवाएं "अविस्मरणीय" थीं.

बिजेंजो ने बयान दिया कि "शांति के दुश्मनों के कायरतापूर्ण हमले राष्ट्र को डिगा नहीं सकते हैं". न्यायाधीश ने अपने कार्यकाल में ऐतिहासिक निर्णय दिए. इसमे शरीयत के खिलाफ रीबा-आधारित बैंकिंग प्रणाली का ऐलान शामिल है. क्वेटा बार एसोसिएशन (क्यूबीए) के अध्यक्ष अजमल खान कक्कड़ ने मेस्कनजई की हत्या को दुख प्रकट किया. उन्होंने कहा कि पूर्व न्यायाधीश का निधन पाकिस्तान के लिए गहरे सदमे से कम नहीं है. 

 

गौरतलब है कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी घटनाए लगातार बढ़ रही हैं. यहां के प्रमुख मीडिया संस्थान डॉन ने पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (पीआईसीएसएस) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सितंबर में 42 आतंकवादी हमले हुए.  इनमें अगस्त की तुलना में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

First Published : 15 Oct 2022, 10:51:20 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.