logo-image

पाकिस्तान को सदाबहार दोस्त चीन का बड़ा झटका, की FDI में कटौती

वित्तीय वर्ष 2020-21 में जुलाई से दिसंबर तक की पहली छमाही में एफडीआई का प्रवाह पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1.36 अरब डॉलर की तुलना में लगभग 29.8 प्रतिशत घटकर 95.26 लाख डॉलर रह गया है.

Updated on: 10 Feb 2021, 10:05 AM

highlights

  • पाकिस्तान को विदेशी निवेश की सख्त जरूरत
  • चीन ने इस मोर्चे पर दे दिया है बड़ा धोखा
  • हर रोज 13.2 अरब रुपए का चढ़ रहा कर्ज

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का प्रवाह धीमा हो रहा है. वित्तीय वर्ष 2020-21 में जुलाई से दिसंबर तक की पहली छमाही में एफडीआई का प्रवाह पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1.36 अरब डॉलर की तुलना में लगभग 29.8 प्रतिशत घटकर 95.26 लाख डॉलर रह गया है. पाकिस्तान (Pakistan) में एफडीआई के जरिए चीन काफी निवेश करता है, जिसमें चीन का 60 अरब डॉलर का चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) भी शामिल है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों का हवाला देते हुए डॉन अखबार की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में अब चीनी निवेश धीमा हो रहा है. यह ऐसे समय में हो रहा है, जब पाकिस्तान नेगेटिव नेट इंटरनेशनल रिजर्व के साथ पुरानी शेष-भुगतान समस्याओं का सामना कर रहा है और उसे इस समय विदेशी निवेश की सख्त जरूरत है.

रोजगार और आर्थिक विकास के मोर्चे पर विफल साबित हुए इमरान खान
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दक्षिण एशियाई देश कभी भी विदेशी निवेशकों का पसंदीदा गंतव्य नहीं रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी निवेश सीपीईसी से संबंधित शुरुआती योजनाओं के पूरा होने के बाद से काफी धीमा हो गया है. निकट भविष्य में मध्यम अवधि के लिए नए गैर-सीपीईसी परियोजनाओं के लिए एफडीआई की संभावनाएं इस समय बहुत कम हैं. रिपोर्ट में पाकिस्तान की ओर से विदेशी निवेश पैदा करने की जरूरत पर बल दिया गया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बार-बार दोहराया है कि सीपीईसी रोजगार पैदा करते हुए आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा. खान के लिए चिंताजनक बात यह है कि रोजगार और आर्थिक विकास दोनों ही मोर्चों पर वह विफल साबित हो रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः चीन की आक्रामक नीति पर US की नजर, कहा- भारत से निकाले शांतिपूर्ण समाधान

नियाजी खान के नये पाकिस्तान की ऋण समस्या बढ़ी
एक विदेश नीति विश्लेषक ने कहा, प्रधानमंत्री के लिए जोर देने वाले क्षेत्रों में से एक अर्थव्यवस्था है और उन्होंने आर्थिक समस्याओं को ठीक करने का वादा किया था. उन्हें सत्ता संभाले हुए ढाई साल बीत चुके हैं, मगर अभी तक तो अर्थव्यवस्था केवल बिगड़ी ही हुई है. आमतौर पर पाकिस्तान अपनी घरेलू उथल-पुथल के साथ सुरक्षा की दृष्टि से भी एक अच्छा एफडीआई गंतव्य नहीं माना जाता है. सीपीईसी परियोजना और चीन के अन्य ऋणों ने भी पाकिस्तान की ऋण समस्या को बढ़ा दिया है.

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप पर दूसरी बार चलेगा ऐतिहासिक महाभियोग, ये होंगे प्रमुख मसले

जीडीपी अनुपात में कर्ज 107 फीसदी
पाकिस्तान का जीडीपी अनुपात में कर्ज भी 107 प्रतिशत हो गया है, जिससे कई अर्थशास्त्रियों को विश्वास हो गया है कि देश कर्ज के जाल में फंसता जा रहा है. जीडीपी अनुपात में ऋण आर्थिक उत्पादन के संबंध में देश की चुकौती क्षमता को मापने का एक सरल बैरोमीटर है. स्वाभाविक रूप से जीडीपी अनुपात में ऋण जितना अधिक होता है डिफॉल्ट रूप से उतना ही अधिक जोखिम होता है.

यह भी पढ़ेंः वैक्सीन डिप्‍लोमेसी के साथ सहयोगी देशों का दिल जीतने में लगा भारत

हर रोज 13. अरब रुपए का ऋण
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने उल्लेख किया कि जब खान ने कार्यभार संभाला था, तब पाकिस्तान का कर्ज 24.2 खरब रुपये के करीब था और इस लिहाज से इससे पहले की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सरकार ने सार्वजनिक ऋण में एक दिन में 5.65 अरब रुपये जोड़े हैं. समाचारपत्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सत्ता में आने के बाद से प्रतिदिन सार्वजनिक ऋण में औसतन 13.2 अरब रुपयों का उछाल आया है. चीन स्थित समाचारपत्र ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में भी पाकिस्तान पर बढ़ते बोझ की बात कही गई है.