News Nation Logo
Banner

कंगाल पाकिस्तान के इस नेता ने अफगानिस्तान समस्या पर दी अपनी ये राय

पाकिस्तान के इस मंत्री ने गुरुवार को इस्लामाबाद में अफगान तालिबान के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की

आईएएनएस | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 03 Oct 2019, 08:57:07 PM
पाकिस्तान के मंत्री शाह महमूद कुरैशी

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को इस्लामाबाद में अफगान तालिबान के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और कहा कि अफगान युद्ध को केवल वार्ता के जरिए ही सुलझाया जा सकता है. जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश कार्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुरैशी ने विदेश मंत्रालय में तालिबान के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और कहा कि पाकिस्तान-अफगानिस्तान संबंध भाईचारे और ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित है.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा के सामने ही इमरान खान की हुई बेइज्जती, कारोबारियों ने कही ये बड़ी बात

उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से कहा, "दोनों देश बीते 40 वर्षों से अफगानिस्तान में अस्थिरता का दंश झेल रहे हैं. पाकिस्तान मानता है कि अफगानिस्तान की समस्या का निदान युद्ध नहीं है और वार्ता से ही इस समस्या का हल हो सकता है." कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने अफगान शांति प्रक्रिया में मध्यस्थ की भूमिका निभाई है और पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए एक शांतिपूर्ण अफगानिस्तान जरूरी है.

एक दिन पहले विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान ने 'दोहा में तालिबान राजनीतिक आयोग (टीपीसी) को दौरे के लिए निमंत्रण दिया है.' इस घोषणा के कुछ देर बाद ही तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा था कि तालिबान के सह-संस्थापक और कतर में उनके राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख अब्दुल गनी बारादर इस्लामाबाद में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ वार्ता के दौरान प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे.

यह भी पढ़ेंःरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को फ्रांस में उड़ाएंगे राफेल, पाकिस्तान को देंगे ऐसे जवाब 

तालिबान के प्रतिनिधिमंडल के पाकिस्तान दौरे की खबर ऐसे समय आई है, जब अफगान शांति प्रक्रिया के लिए अमेरिका के विशेष दूत जालमेय खलीलजाद भी पाकिस्तान में हैं. जियो न्यूज के अनुसार, अफगान तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने अफगान शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान की भूमिका की सराहना की और अमेरिका से वार्ता प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया. अफगान तालिबान प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा, "हम अफगान संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए पाकिस्तान से बातचीत कर रहे हैं."

First Published : 03 Oct 2019, 08:56:32 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.