logo-image

ट्रंप की फटकार के बाद बौखलाया पाकिस्तान, कहा- यह भारत की जुबान है

सैन्य मदद रोकने और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फटकार के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने संसद में समिति को संबोधित करते हुए कहा यह भारत की जुबान है।

Updated on: 05 Jan 2018, 08:44 AM

highlights

  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, ट्रंप भारत की जुबान मे बात कर रहे हैं
  • ट्रंप के सैन्य मदद रोकने और टिप्पणी के मामले में बौखलाया पाकिस्तान

नई दिल्ली:

सैन्य मदद रोकने और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फटकार के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने संसद में समिति को संबोधत करते हुए कहा कि ट्रंप भारत की जुबान में बात कर रहे हैं।

आसिफ ने कहा अफगानिस्तान में अपनी असफलता के लिए अमेरिका पाकिस्तान को बलि का बकरा बना रहे हैं। आसिफ ने कहा, 'ट्रंप भारत की जुबान में बोल रहे हैं, अमेरिकी नेताओं का बयान तथ्यों से उलट है।' आसिफ ने आरोप लगाया कि अमेरिका पाकिस्तान को बलि का बकरा बना रहा है।

वहीं नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक ने कहा कि अमेरिकी के बयान पर पाकिस्तान को संतुलित प्रतिक्रिया की जरूरत है। सादिक ने कहा, 'अमेरिका से बातचीत के दौरान देश की प्रतिष्ठा को बनाए रखना चाहिए।'

और पढ़ें: ट्रंप की आलोचना पर पाकिस्तानी मीडिया की सलाह- करें आत्मनिरीक्षण

उन्होंने बताया कि सुरक्षा एजेंसी की ब्रीफिंग के बाद अगली बैठक की जाएगी। उन्होंने बताया कि हाल ही में अमेरिकी स्टेट सेक्रेटरी रेक्स टिलरसन और डिफेंस सेक्रेटरी जेम्स मैटिस ने पाकिस्तान का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कूटनीति के तहत अपनी राय दी थी।

रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने कहा, 'हमें समग्र रूप से समीक्षा करने की जरूरत है।' इस दौरान उन्होंने पूछा कि, 'क्या अमेरिका ऐसी स्थिति पैदा कर देगा जिससे पाकिस्तान को नुकसान हो?' उन्होंने कहा कि हमें ऐसी स्थितियों के लिए तैयार रहना होगा और अमेरिका से बातचीत जारी रखनी होगी।

और पढ़ें: आतंक पर पाकिस्तान का 'डबल गेम' ट्रंप प्रशासन को नामंजूर- अमेरिका

गौरतलब है कि ट्रंप ने 2018 के पहले दिन अपने पहले ट्वीट में पाकिस्तान पर धोखे और विश्वासघात का आरोप लगाया और इस्लामाबाद को दी जाने वाली सभी मदद रोक दी। ट्रंप ने कहा था कि जिन आतंकियों को हम अफगानिस्तान में ढूंढ रहे हैं, उन्हें पाकिस्तान ने अपने यहां सुरक्षित आश्रय दे रखा है।

ट्रंप के ट्वीट के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कैबिनेट और राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की आपात बैठक बुलाई गई थी।

बैठक में प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ट्रंप प्रशासन द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता पर रोक और तल्ख टिप्पणी का जवाब देने पर चर्चा की थी। इतना ही नहीं इस बैठक में सहायता राशि न मिलने की स्थिति में दूसरे विकल्पों पर भी चर्चा की गई थी।