logo-image

Pakistan: बलूचिस्तान में कई धमाके, 5 सैनिकों की मौत

Five killed in Multiple blasts in Balochistan, Pakistan: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कई धमाके हुए हैं, जिनमें कम से कम 5 पाकिस्तानी सैनिकों की जान चली गई है. सबसे बड़ा धमाका पाकिस्तानी सेना के ठिकाने को निशाना बना कर किया गया. बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना को बलूच राष्ट्रवादी लगातार निशाना बना रहे हैं. इसी कड़ी में आज का सबसे...

Updated on: 25 Dec 2022, 09:50 PM

highlights

  • पाकिस्तान के बलूचिस्तान में कई धमाके
  • धमाकों में कम से कम 5 की मौत
  • बलूचिस्तान में पाक सेना लगातार बन रही निशाना

नई दिल्ली:

Five killed in Multiple blasts in Balochistan, Pakistan: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कई धमाके हुए हैं, जिनमें कम से कम 5 पाकिस्तानी सैनिकों की जान चली गई है. सबसे बड़ा धमाका पाकिस्तानी सेना ( Pakistan Army ) के ठिकाने को निशाना बना कर किया गया. बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना को बलूच राष्ट्रवादी लगातार निशाना बना रहे हैं. इसी कड़ी में आज का सबसे बड़ा हमला आईईडी के जरिए बलूचिस्तान ( Balochistan ) के कहान में किया गया, जिसमें एक कैप्टन समेत पाकिस्तानी सेना के 5 जवान मारे गए. इसके अलावा कम से कम 6 सैनिक घायल भी हुए हैं. 

चीनी-पाकिस्तानी सेना को बनाया जा रहा निशाना

इस हमले की जिम्मेदारी बलोच लिबरेशन आर्मी ( Balochistan Libration Army ) ने ली है. बलोच लिबरेशन आर्मी ने हाल के समय में लगातार पाकिस्तानी सेना और चीनी नागरिकों को निशाना बनाया है. इसी साल कराची में एक हाई प्रोफाइल चीनी अधिकारी को भी बलोचों ने निशाना बनाया था. चूंकि ग्वादर से जुड़ी चीन-पाकिस्तान की सीईपीसी योजना का बड़ा हिस्सा बलूचिस्तान में है और स्थानीय बलूच इसका विरोध कर रहे हैं. ऐसे में वो पाकिस्तानी सेना को निशाना बना रहे हैं. कुछ समय पहले ही एक बलूच राष्ट्रवादी नेता ने कहा था कि पाकिस्तान एक विफल राष्ट्र है. बलूचिस्तान समेत इसके 6 हिस्से होने तय हैं.

ये भी पढ़ें: Nepal: Pushpa Kamal Dahal Prachanda बने पीएम, ओली ने दिया समर्थन

अमेरिका ने जारी किया अलर्ट

पाकिस्तान के कई हिस्सों खासकर बलूचिस्तान और नॉर्थ वेस्ट कबीलाई इलाकों में आतंकी हमलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस बीच अमेरिका ने अपने दूतावास के कर्मचारियों को राजधानी इस्लामाबाद के सबसे बड़े होटल में जाने से मना कर दिया है. क्योंकि उन्हें निशाना बनाया जा सकता है. अमेरिका ने साफ कहा है कि उसके कर्मचारी इस्लामाबाद के मैरियट होटल से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि उन्हें आतंकवादी अपना निशाना बना सकते हैं.