logo-image

Pakistan Election Result 2024: तेजी से बदल रहे पाकिस्तान के चुनावी नतीजे, शहबाज-मरियम ने दर्ज की जीत

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में कल यानी गुरुवार को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ. वोटों की गिनती दूसरे दिन भी जारी है. इसी बीच चुनावी परिणाम तेजी से बदल रहे हैं.

Updated on: 09 Feb 2024, 11:55 AM

highlights

  • पाकिस्तान में दूसरे दिन भी वोटों की गिनती जारी
  • चुनावी नतीजों पर उठने लगे सवाल
  • शहबाज और मरियम शरीफ ने दर्ज की जीत

नई दिल्ली:

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में गुरुवार को हुए आम चुनाव के नजीते तेजी से आ रहे हैं. मतदान के बाद शुरू हुई वोटों की गिनती अभी भी जारी है और चुनावी नतीजे तेजी से बदल रहे हैं. नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ और बेटी मरियम शरीफ ने भी अपनी-अपनी सीटों से जीत दर्ज की है. जबकि शहबाज शरीफ ने लाहौर की पीपी-158 सीट से चुनाव जीत लिया है. जबकि मरियम शरीफ लाहौर की पीपी-159 सीट से चुनाव जीत गई हैं. अब तक आए चुनावी परिणामों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के 10 निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सर्राफा बाजार में उछाल, जानें आज कितनी बढ़ीं सोने-चांदी की कीमतें

वहीं नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के खाते में सिर्फ 8 सीटें गई हैं. वहीं बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपल्स पार्टी पांच सीटें जीतकर तीसरे स्थान पर बनी हुई है. हालांकि इससे पहले पाकिस्तानी मीडिया की ओर से दावा किया गया कि इमरान खान की पार्टी 154 सीटें जीत कर सबसे आगे चल रही है. लेकिन उसके बाद अचानक से नतीजे बदलते नजर आ रहे हैं.

आधे घंटे में परिणाम जारी करने का दिया गया आदेश

गुरुवार को हुई वोटिंग के दौरान पाकिस्तान में हालात तनावपूर्ण हो गए. इसी बीच पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त के गायब होने की भी बात सामने आई. इसके बाद पाकिस्तान के चुनाव में साजिश की आशंका और बढ़ गई. इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर को आखिरी परिणाम देने के लिए 30 मिनट का समय दिया था. उन्होंने कहा था कि ऐसा ना करने पर रिटर्निंग ऑफिसर पर निलंबन की कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली से जल्द होगी ठंड की विदाई! देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, ये है IMD का अपडेट

परिणाम में देरी पर आंतरिक मंत्रालय की सफाई

पाकिस्तान के चुनाव परिणाम में हो रही देरी पर आंतरिक मंत्रालय (गृह मंत्रालय) का बयान सामने आया है. मंत्रालय ने कहा है कि कम्युनिकेशन की कमी के चलते चुनाव परिणाम देरी से आ रहे हैं. आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि चुनाव और मतगणना के लिए अचूक सुरक्षा इंतजाम किए गए थे. इसलिए कम्युनिकेशन में देरी हो रही है.

चुनावी नतीजों को लेकर उठने लगे सवाल

पाकिस्तान मीडिया का कहना है कि चुनावी परिणामों को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं. क्योंकि आमतौर पर पाकिस्तान में चुनाव के बाद मतगणना शुरू हो जाती है. इस बार भी ऐसा ही हुआ है. लेकिन हर बार मतगणना वाले दिन देर रात तक चुनावी नतीजें काफी हद तक स्पष्ठ हो जाते थे. लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ  और दूसरे दिन भी वोटों की गिनती जारी है. साथ ही अभी भी ज्यादातर सीटों पर स्थिति साफ नहीं हुई है. शुरुआत में जिन सीटों पर इमरान खान की पार्टी जीत का दावा कर रही थी, अब उन सीटों पर चुनाव आयोग नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन को बढ़त दिखाती नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें: Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा पर जानें क्या बोलीं नैनीताल डीएम, खोला ये बड़ा राज

जानें क्यों 336 में से 266 सीटों पर हुआ चुनाव

बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटों हैं. हालांकि इनमें से सिर्फ 266 सीटों पर ही चुनाव हुए हैं. क्योंकि इसमें असेंबली की 70 सीटें आरक्षित हैं. इनमें से 60 महिलाओं के लिए जबकि 10 गैर मुस्लिमों के लिए हैं. चुनाव में जीत हासिल करने वाली पार्टियों को अनुपात के हिसाब से इन 70 सीटों का आवंटन किया जाता है.