logo-image

Pakistan Election: पाकिस्तान में किसकी होगी सरकार? अभी भी नतीजे नहीं आए सामने, चुनाव अयोग पर उठे सवाल 

Pakistan Election: आम चुनाव में सभी पार्टियां पूर्ण बहुमत से दूर हैं. चुनाव से पहले ऐसी उम्मीद थी कि पीएमएल-एन एक बार फिर पाकिस्तान में सरकार बना लेगी.

Updated on: 11 Feb 2024, 09:34 AM

नई दिल्ली:

Pakistan Election: पाकिस्तान में आम चुनाव संपन्न हो चुके हैं. मतगणना का काम भी पूरा हो चुका है, मगर अभी तक अधिकारिक नतीजों की घोषणा नहीं हुई है. इस चुनाव पर सभी देशों की निगाहें टिकी हुई हैं. मगर तीन दिन बीत जाने के बाद भी तस्वीर साफ नहीं हुई है. 265 नेशनल असेबली की सीटों में से 257 सीटों पर रिजल्ट घोषित हो चुके हैं. इनमें पीटीआई और उनके समर्थित उम्मीदवार 100 सीटों के साथ आगे हैं. वहीं नवाज की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन 73 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. इसके अलावा बिलावल अली जरदारी की पार्टी पीपीपी ने के हिस्से 54 सीटें आई हैं. मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के खाते में 17 सीटें हैं. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अगले चार दिनों के लिए IMD का पूर्वानुमान

ऐसे में देखा जाए तो आम चुनाव में सभी पार्टियां पूर्ण बहुमत से दूर हैं. चुनाव से पहले ऐसी उम्मीद थी कि पीएमएल-एन एक बार फिर पाकिस्तान में सरकार बना लेगी. नवाज शरीफ दोबारा से सत्ता पर काबिज होंगे. मगर जब नतीजों सामने आए तो नवाज शरीफ की पार्टी दूसरे पायदान पर है. इसके बाद भी नवाज ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है. 

PML-N और PPP के एक साथ आने की तैयारी 

नवाज शरीफ के अनुसार, चुनाव में उनकी पार्टी को भले ही बहुमत नहीं मिला है. मगर  चुनाव में पीएमएल-एन सबसे बड़े दल के रूप में उभरा है. उसे जनता का समर्थन प्राप्त है. इस पर शरीफ ने जनता का आभार व्यक्त किया है. इस दौरान एक ऐसी खबर है कि  नवाज शरीफ बिलावल अली भुट्टो की पार्टी पीपीपी संग मिलकर सरकार बनाने की तैयार कर रहे हैं. दोनों पार्टियों के बीच समझौता हो सकता है. 

पीटीआई ने लगाया धांधली का आरोप 

इस दौरान इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने चुनाव धांधली का आरोप लगाया है. इस लेकर देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया है. चुनावी नतीजों को लकर पार्टी कि कोर कमेटी की बैठक भी हुई. इसमें चुनाव परिणाम को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा शुरू हो गई है. पीटीआई प्रमुख गोहर अली खान ने चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए हैं. उनका कहना है कि समय से रिजल्ट का ऐलान करने में अपनी संवैधानिक भूमिका में आयोग पूरी तरह से नकाम रहा है.

पीटीआई ने चुनाव आयोग को अल्टीमेटम दिया है कि चुनाव नतीजे जल्द घोषित किए जाएं. इसके बाद भी हालात में बदलाव नहीं हुआ है. पीटीआई का कहना है कि अभी तक कुछ सीटों पर परिणामों का ऐलान नहीं किया गया है. यहां पर रिटर्निंग अफसर के कार्यालय के बाहर पार्टी के कार्यकर्ता और उसके समर्थक प्रदर्शन करने वाले हैं. पीटीआई का ये दावा है कि पार्टी के पास मतदान केंद्रों के फॉर्म 45 का प्रमाण मौजूद था. ये तय करता है कि उसके समर्थित उम्मीदवार जीत गए. मगर रिटर्निंग ऑफिसर ने उन्हें असफल घोषित करा है. 

कुछ जगहों पर दोबारा मतदान

दूसरी ओर चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को हुए चुनाव में धांधली को लेकर कुछ जगहों पर दोबारा चुनाव कराने का आदेश दिया है. आयोग का कहना है कि इन केंद्रों में मतदान के दौरान हिंसा हुई. इसे लेकर तीन दिन के अंदर जिला क्षेत्रीय अधिकारियों से रिपोर्ट मागी है.