logo-image

Pakistan Economy Crisis: महंगाई ने तोड़ी कमर, काजू-बादाम से भी महंगा बिक रहा अंगूर, जानें केले के भाव

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इन दिनों हालात ठीक नहीं है.

Updated on: 27 Mar 2023, 03:06 PM

highlights

  • पाकिस्तान में गहराने लगा आर्थिक संकट
  • आर्थिक संकट के बीच फलों के बढ़े दाम
  • 1600 रुपए किलो बिक रहा अंगूर, केले भी हुए महंगे

New Delhi:

Pakistan Economy Crisis: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इन दिनों हालात ठीक नहीं है. आर्थिक तंगी से गुजर रहे इस देश में मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. रमजान का पवित्र महीना चल रहा है, ऐसे में कई लोग रोजा रख रहे हैं, रोजे के दौरान फलों का  सेवन आम दिनों की तुलना में काफी बढ़ जाता है. लेकिन आर्थिक संटक से गुजर रहे पाकिस्तान में इन दिनों फल खरीदना सूखे मेवे खरीदने से भी महंगा साबित हो रहा है. यहां फलों की कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे. क्या आप सोच सकते हैं कि आपको कभी 1600 रुपए प्रति किलो के हिसाब से अंगूर खरीदना पड़ेंगे. शायद नहीं, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा हो रहा है. 

आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान में इन दिनों रमजान के दौरान लोगों के लिए फल खाना भी दुश्वार हो गया है. यहां फलों की कीमतों में कई गुना की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. पेट्रोल, दूध जैसी जरूरी चीजों के बाद अब लोगों के लिए फ्रूट की खरीदारी करना भी काफी मुश्किल हो गया है. फलों की कीमतें आसमान छू रही हैं. आम लोगों के लिए इन्हें खाना काफी मुश्किल हो गया है. 

केले और अंगूर हुए खट्टे
कहावत है कि अंगूर हाथ ना लगें तो वो खट्टे होते हैं. लेकिन ये कहावत पाकिस्तान में करीब-करीब सही साबित हो रही है, क्योंकि यहां अंगूर लोगों की पहुंच से काफी दूर हो गए हैं. पाकिस्तान में इन दिनों अंगूर की कीमत 1600 रुपए प्रति किलो हो गई है. जो काजू, बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवों से भी ज्यादा है. 

43 रुपए का बिक रहा एक केला
अंगूर के साथ-साथ केले की कीमतें सुनकर भी आप दंग रह जाएंगे. पाकिस्तान में रमाजन के दौरान केला खाना भी लोगों के लिए काफी मुश्किल हो गया है. यहां एक केला 43 रुपए का बिक रहा है. वहीं एक दर्जन खरीदने के लिए लोगों के 500 रुपए दाम चुकाना पड़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - US Gun Violence: कैलिफोर्निया के गुरुद्वारे में दो लोगों को गोली मारी गई

कंगाली ने बढ़ाई मुश्किल
पाकिस्तान इन दिनों कंगाली के दौर से गुजर रहा है. दअसल आईएमएफ ने पाक को कर्ज देने के लिए इतनी शर्तें रख दी हैं, कि इन्हें पूरा करना भी पाकिस्तान के लिए काफी मुश्किल हो रहा है. हालांकि इस बीच चर्चाएं चल रही हैं कि, जल्द ही आईएमएफ पाकिस्तान के 1.1 अरब डॉलर का ऋण दे सकता है.