News Nation Logo
Banner

एक बार फिर भूकंप के झटकों से थर्राया PoK, एक की मौत, 2 घायल

झेलम घाटी से उत्तर पश्चिम लगभग 15 किमी दूर मीरपुर के आस-पास के इलाके में पाकिस्तानी समयानुसार 10 बजकर 28 मिनट पर आया था.

By : Ravindra Singh | Updated on: 06 Oct 2019, 04:38:34 PM
भूकंप

भूकंप (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • एक बार फिर PoK में भूकंप से थर्राई धरती
  • दैवीय आपदा में एक की मौत, दो घायल
  • पिछले महीने भी पाक में आया था भूकंप 

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के मीरपुर में एकबार भूकंप के झटके आए हैं. हालांकि इस बार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता पहले की तुलना बहुत कम थी. इस बार 3.8 रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी गई इस भूकंप के झटके से एक घर ढह गया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 2 लोग घायल हो गए है. पाकिस्तान के एक प्राइवेट न्यूज चैनल ने मौसम विभाग का हवाला देते हुए भूकंप का केंद्र 15 किमी की गहराई पर बताया है. इस न्यूज चैनल ने बताया कि झेलम घाटी से उत्तर पश्चिम लगभग 15 किमी दूर मीरपुर के आस-पास के इलाके में पाकिस्तानी समयानुसार 10 बजकर 28 मिनट पर आया था. भूकंप के झटके इस इलाके में 2 से 3 सेकेंड तक रहे जिसमें एक घर ढह गया और तीन लोग मलबे में दब गए थे जिनमें से एक की मौत हो गई और दो को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है.

सितंबर में भी भूकंप ने मचाई थी PoK में तबाही
आपको बता दें, पिछले महीने 24 सितंबर को भी पाकिस्तान के मीरपुर में एक भयंकर भूकंप आया था जिसमें लगभग 40 लोगों की जान गई थी, जबकि लगभग 800 लोग घायल हुए थे. यह भूकंप 5.8 तीव्रता का था. उस समय भूकंप ने मीरपुर के कश्मीरी शहर को झटका दिया था, जो कि कृषि पंजाब प्रांत में झेलम के उत्तर में लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) है. इस दौरान पाकिस्तान के रावलपिंडी, स्वात, खैबर पख्तूनख्वां, इस्लामाबाद, मनसेहरा, एबटाबाद, बाजौर, नौशेरा, बत्तग्राम, तोरघर और कोहिस्तान में भी भूकंप महसूस किया गया. इतना ही नहीं इस भूकंप के झटके भारत के कई राज्यों में भी महसूस किए गए थे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में भूंकप के झटके, जानिए कैसे करें बचाव

पीओके में पिछले महीने आए भूकंप के दौरान 40 लोगों की मौत हो गई थी, इस दैवीय आपदा के 6 दिनों बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीओके के मीरपुर का दौरा किया था, जिसके लिए उनकी जमकर आलोचना हुई थी. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान पर आरोप लगाया गया कि कश्मीर में उन्हें लोगों का दर्द दिखाई दे रहा था लेकिन मीरपुर में इतने बड़े भूकंप के उन्हें वहां पहुंचने के लिए एक सप्ताह का समय लग गया.

यह भी पढ़ें-देश में खत्म होगा 'प्याज संकट', इस पड़ोसी देश ने दिखाया बड़ा दिल

First Published : 06 Oct 2019, 04:33:06 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×