News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पाकिस्तान चीन से ले रहा J-10C विमान, पाक सांसद ने बताया राफेल के सामने 'कबाड़'

इस खरीद पर पाकिस्तान के नेताओं में ही संतुष्टि का आलम नहीं है. पाकिस्तानी सांसद डॉ. अफनानुल्लाह खान ने लिखा कि देश के पास पहले ही इसी तरह का फाइटर जेट मौजूद है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 31 Dec 2021, 11:46:20 AM
J 10 C

पाकिस्तान दिवस पर एक स्क्वाड्रन होगा शामिल. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • राफेल के जवाब में चीनी जे-10सी लड़ाकू विमान
  • पाकिस्तान दिवस समारोह में हिस्सा लेगा स्क्वॉड्रन
  • कुछ पाक सांसदों ने राफेल से खराब बताया

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि भारत द्वारा राफेल विमानों की खरीद के जवाब में पाकिस्तान ने चीन से 25 बहुउद्देश्यीय जे-10सी लड़ाकू विमानों की एक पूरी स्क्वाड्रन खरीदी है. अपने गृह नगर रावलपिंडी में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान राशिद ने कहा कि सभी मौसम में परिचालन योग्य जे-10सी के 25 विमानों का एक पूरा स्क्वाड्रन अगले साल 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस समारोह में हिस्सा लेगा. जे-10सी को चीन के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है.

मंत्री, जो स्वयं को ‘उर्दू माध्यम वाले संस्थानों से स्नातक बताते हुए अपने अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करनेवाले सहकर्मियों का प्राय: मजाक उड़ाते है, ने आज विमान को जे-10सी बोलने के बदले गलत उच्चारण करते हुए जेएस-10 बोल दिया. पिछले साल जे-10सी विमान पाकिस्तान-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास का हिस्सा था, जहां पाकिस्तान के विशेषज्ञों को युद्धक विमान को करीब से देखने का अवसर मिला. हालांकि पाकिस्तान के पास अमेरिका में बने एफ-16 श्रेणी के लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा मौजूद है, जिसे राफेल के मुकाबले का माना जाता है.

इस खरीद पर पाकिस्तान के नेताओं में ही संतुष्टि का आलम नहीं है. पाकिस्तानी सांसद डॉ. अफनानुल्लाह खान ने लिखा कि देश के पास पहले ही इसी तरह का फाइटर जेट मौजूद है. उनका इशारा अमेरिका निर्मित एफ-16 की ओर था, जिसे 1980 के दशक से पाक वायुसेना संचालित कर रही है. साथ ही सांसद ने दलील दी कि चीनी विमान उतना अच्छा नहीं है जितना कि भारत का राफेल विमान है. उन्होंने इस पैसे को जेएफ-17, पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और लंबे समय तक हवा में रहने में सक्षम ड्रोन विमान को बनाने में इस्तेमाल करने के लिए कहा.

First Published : 31 Dec 2021, 11:46:20 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो