logo-image

अमेरिकी पत्रकार के हत्या के आरोपी की मौत की सजा को कैद में बदलने पर अमेरीका ने की आलोचना

अमेरिका ने पाकिस्तान के उस फैसले की आलोचना की है जिसमें अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के मुख्य आरोपी की मौत की सजा कैद में बदल दी गई थी. उसने इस फैसले को 'अपमानजनक' बताया.

Updated on: 03 Apr 2020, 10:45 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका ने पाकिस्तान के उस फैसले की आलोचना की है जिसमें अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के मुख्य आरोपी की मौत की सजा कैद में बदल दी गई थी. उसने इस फैसले को 'अपमानजनक' बताया. दक्षिण एशिया मामलों की शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एलिस वेल्स ने कहा, 'डेनियल पर्ल की हत्या के दोषियों की सजा पलटना आतंकवाद के हर पीड़ित का अपमान करना है.'

गौरतलब है कि पाकिस्तान की एक अदालत ने 2002 में अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या मामले के मुख्य आरोपी एवं ब्रिटिश मूल के अलकायदा नेता अहमद उमर सईद शेख की मौत की सजा बृहस्पतिवार को सात साल कैद में बदल दी और साथ ही तीन अन्य को मामले में रिहा कर दिया.

ये भी पढ़ें: कोविड-19: संक्रमितों की संख्या 2,500 के पार, PM मोदी ने प्रयास तेज करने का आह्वान किया

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के दक्षिण एशिया ब्यूरो प्रमुख 38 वर्षीय पर्ल को 2002 में कराची से अगवा कर लिया गया था और उसके बाद उनकी हत्या कर दी गई थी. वह पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई और आतंकवादी संगठन अल-कायदा के बीच संबंध की पड़ताल करने वाली एक स्टोरी के सिलसिले में वहां गए थे. वेल्स ने पाकिस्तान के अभियोजकों की ओर से मिले संकेतों का स्वागत जिनके मुताबिक वे शेख की सजा पलटने के खिलाफ अपील करेंगे.