logo-image

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,363 हुए, 11 लोगों की मौत

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले शनिवार को 1,363 पर पहुंच गए और 11 लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 28 Mar 2020, 03:46 PM

highlights

  • पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले शनिवार को 1,363 पर पहुंच गए.
  • पंजाब प्रांत देश में कोविड-19 के मामलों का केंद्र बनकर सामने आया है.
  • पंजाब में शनिवार को कोविड-19 के कुल 448 मामले सामने आए.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले शनिवार को 1,363 पर पहुंच गए और 11 लोगों की मौत हो चुकी है. पंजाब प्रांत देश में कोविड-19 (COVID-19) के मामलों का केंद्र बनकर सामने आया है. पंजाब में शनिवार को कोविड-19 के कुल 448 मामले सामने आए. यह संख्या सिंध (Sindh) प्रांत के 440 मामलों से भी अधिक है. सिंध से ही देश में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदर ने बताया कि पंजाब के 448 मामलों में से सबसे अधिक 207 मामले डेरा गाजी खान जिले से सामने आए हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस (Coronavirus) को अगर नहीं रोका गया तो युद्धग्रस्त देशों में मच सकता है मौत का तांडव

ज्यादातर संक्रमित लोग ईरान से लौटे
ज्यादातर संक्रमित लोग ईरान से लौटे थे. खैबर पख्तूनख्वा में 180 मामले, बलूचिस्तान में 133 मामले, गिलगित-बाल्टीस्तान में 91 जबकि इस्लामाबाद में 27 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में दो मामले दर्ज किए गए. अभी तक 23 लोग बीमारी से उबर चुके हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि फैसलाबाद में 22 वर्षीय मरीज की मौत होने से प्रांत में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है. इस बीच, स्वास्थ्य सलाहकार जफर मिर्जा ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा करने के लिए चीन के आठ डॉक्टरों का दल पाकिस्तान आएगा.

यह भी पढ़ेंः Good News : इस कंपनी ने पांच मिनट में कोविड-19 की जांच करने वाला किट बनाया

सामान की आवाजाही पर रोक हटी
कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए खाद्य-संबंधित उद्योगों को खोलने की अनुमति देने का निर्णय लेते हुए सामन की आवाजाही पर राष्ट्रव्यापी रोक को हटा दिया. डॉन न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि नेशनल कोऑडिनेशन कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की घोषणा की. प्रधानमंत्री खान द्वारा यह घोषणा ऐसे समय में की गई, जब देश में एक ही दिन में कोविड-19 से संक्रमण के कई मामलों की एक साथ पुष्टि हुई है.