logo-image

पाकिस्तान में पहुंचा कोरोना वायरस, जारी किया गया ये फरमान

दो मरीजों में कोरोना वायरस (Corona Virus) की पुष्टि होने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) में बीमारी को लेकर खौफ पसर गया है.

Updated on: 27 Feb 2020, 07:08 PM

नई दिल्ली:

दो मरीजों में कोरोना वायरस (Corona Virus) की पुष्टि होने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) में बीमारी को लेकर खौफ पसर गया है. सरकार की तरफ से लोगों को लगातार एहतियात के निर्देश जारी किए जा रहे हैं, स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इस बीमारी की चपेट में आ चुके ईरान से पाकिस्तान आने और वहां जाने वाली उड़ानों को रोक दिया गया है. सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे हाथ मिलाने और गले मिलने के अभिवादन के पारंपरिक तरीकों को अपनाने से अभी बचें.

जिन दो मरीजों में वायरस के होने की पुष्टि की गई है, उनमें से एक सिंध के शहर कराची का है. इस पुष्टि के बाद सिंध सरकार ने आज (गुरुवार) और कल शुक्रवार को सभी स्कूल-कालेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया. सिंध सरकार की कैबिनेट की आपात बैठक हुई जिसमें एहतियाती उपायों पर चर्चा की गई. सभी अस्पतालों में विशेष सेल बनाने का निर्देश दिया गया है.

ईरान से लौटे यात्री में पाया गया कोरोना वायरस

कराची में जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है, वह हाल ही में ईरान से लौटा है. उसे और उसके परिवार को अस्पताल के एकांत में शिफ्ट कर दिया गया है. इस व्यक्ति के साथ जिन 28 अन्य लोगों ने ईरान की यात्रा की थी, उनकी भी जांच की जा रही है.

इसे भी पढ़ें:डायमंड प्रिंसेस क्रूज में फंसे भारतीयों को निकालने की तैयारी तेज, चार्टर्ड विमान तैयार

सबसे ज्यादा डर ईरान की सीमा से सटे बलोचिस्तान प्रांत में पाया जा रहा है. यहां सरकार ने सभी स्कूल-कालेजों को 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है.

ज्यादा लोगों को एक साथ होने पर लगाई गई रोक

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कई इलाकों में निषेधाज्ञा लगाकर अधिक लोगों के एक साथ होने पर रोक लगा दी गई है. यहां भी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. परिंदों के शिकार पर भी रोक लगा दी गई है.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस: चीन में मृतक संख्या 2,700 से अधिक हुई, कम हो रहा वायरस का प्रकोप

पंजाब प्रांत के शहर सोबावह में भी कोरोना वायरस की एक संदिग्ध मरीज मिलने के बाद प्रांत में हड़कंप मचा हुआ है. इस महिला मरीज की जांच की जा रही है. अभी इसमें वायरस के होने की पुष्टि नहीं हुई है.