logo-image

पाकिस्तान में Corona Virus पर भारी तनाव, 15 अप्रैल से लॉकडाउन नहीं मानेंगे दुकानदार

कराची (Karachi) के दुकानदारों ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि वे 15 अप्रैल के बाद अपनी दुकानों को खोलकर रहेंगे. इस बीच पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद ने आठ दिनों के लिए लागू लॉकडाउन (Corona Virus Lockdown) को और आठ दिनों के लिए बढ़ा दिया है.

Updated on: 08 Apr 2020, 08:02 AM

highlights

  • पाकिस्तान में अनाज संकट के बीच कोरोना वायरस संक्रमण से हिंसा के हालात.
  • कराची के दुकानदारों ने लॉकडाउन में दुकानें खोलने की किया ऐलान.
  • इमरान खान के लिए आगे कुआं पीछे खाई वाली स्थिति पैदा हुई.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण तनाव की स्थितियां बनने लगी हैं. कोरोना से बचाव की जरूरत के साथ रोजी-रोटी का सवाल अब और स्पष्टता से उठ रहा है. देश की वाणिज्यिक राजधानी कहे जाने वाले शहर कराची (Karachi) के दुकानदारों ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि वे 15 अप्रैल के बाद अपनी दुकानों को खोलकर रहेंगे. इस बीच पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद ने आठ दिनों के लिए लागू लॉकडाउन को और आठ दिनों के लिए बढ़ा दिया है, क्योंकि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus के 'सक्रिय बम' बनाने वाले मौलाना साद के हरियाणा में छिपे होने के संकेत

लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह
पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने निजी अस्पतालों के मालिकों व वरिष्ठ चिकित्सकों से बात की जिसमें उन्हें कोरोना महामारी के और गंभीर होते जाने का हवाला देते हुए लॉकडाउन को बढ़ाने की सलाह दी गई. चिकित्सकों ने कहा कि लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की स्थिति में प्रांत और देश को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस सुझाव पर विचार करेंगे. चिकित्सा विशेषज्ञों द्वार पूरे देश में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने के आग्रह के बीच सिंध की राजधानी और पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची के दुकानदारों ने सरकार से दो टूक शब्दों में कह दिया कि वे हर हाल में 15 अप्रैल से अपनी दुकानें खोलने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः ...तो क्या कोरोना वायरस के चलते दुनिया में पहली बार रमजान में रहेंगी बंदिशें?

कराची के दुकानदार नहीं मानेंगे लॉकडाउन
सिंध में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लागू है. प्रांत में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए किए गए इस लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया गया जिसकी प्रशंसा हुई है और जिसकी वजह से प्रांत में कोरोना मामलों पर कुछ लगाम भी लगी है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कराची के व्यापारी संगठन ऑल सिटी ताजिर इत्तेहाद के पदाधिकारियों ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर यह ऐलान किया. उन्होंने कहा कि सरकार अब 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन की अवधि न बढ़ाए. अगर सरकार ने ऐसा किया तो इसके खिलाफ व्यापारी मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे. उन्होंने कहा कि दुकानदार और इसके कामगार अब कोरोबार को और अधिक बंद नहीं रख सकते. पहले से ही जीवन यापन मुश्किल हो गया है और कारोबार को और बंद किया गया तो हालात स्थिति से बाहर हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः तहसीलदार ने सांसद पर लगाया मारपीट का आरोप, विपक्ष ने भाजपा को घेरा

इस्लामाबाद में लॉकडाउन बढ़ा
इस बीच डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को इस्लामाबाद शहर में सात नए मामले सामने आने के साथ वायरस से संक्रमितों की संख्या 82 हो गई. इस्लामाबाद के उपायुक्त मोहम्मद हमजा शफकत ने डॉन न्यूज को बताया कि 14 अप्रैल तक लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय एहतियात के तौर पर संघीय सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत लिया गया है. मंगलवार तक पाकिस्तान में कोरोनो वायरस से संक्रमितों की संख्या 3,864 हो गई. इनमें से 54 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे अधिक पंजाब प्रांत में 1,918 पॉजीटिव मामले सामने आए हैं. इसके बाद दूसरे स्थान पर सिंध है, जहां संक्रमितों की संख्या 932 हो गई है.