logo-image

'FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर निकालो', पाकिस्तान ने की अमेरिका से गुहार

पाकिस्तान (Pakistan) ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF-एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट से उसे बाहर करने के लिए अमेरिका (America) से गुहार लगाई है. एफएटीएफ वैश्विक स्तर पर धनशोधन और आतंकियों के वित्तपोषण की निगरानी करता है.

Updated on: 20 Jan 2020, 12:22 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (Pakistan) ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF-एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट से उसे बाहर करने के लिए अमेरिका (America) से गुहार लगाई है. एफएटीएफ वैश्विक स्तर पर धनशोधन और आतंकियों के वित्तपोषण की निगरानी करता है. पाकिस्तानी अखबार डॉन की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureishi) ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को उम्मीद है कि एफएटीएफ की अगले महीने बीजिंग में होने वाली बैठक में अमेरिका उसे इस सूची से बाहर करने का प्रयास करेगा.

यह भी पढ़ें : Birthday Special: रिक्‍शावाला बनकर खालिस्‍तानियों की पूरी जानकारी ले आए थे अजीत डोवाल

उन्होंने कहा, "यह बैठक हमारे लिए काफी अहम है क्योंकि इसके बाद पेरिस में अप्रैल में प्लेनरी मीटिंग होगी, जहां विश्व निकाय यह फैसला करेगा कि पाकिस्तान उसके ग्रे लिस्ट में रहेगा या उससे बाहर हो जाएगा." एफएटीएफ ने पाकिस्तान को उन देशों की सूची में डाल दिया है जो धनशोधन को समाप्त करने में विफल रहा है और जहां आतंकी अभी भी अपनी गतिविधियों के लिए धन जुटा रहा है.

यह भी पढ़ें : कपिल सिब्‍बल-सलमान खुर्शीद के बाद भूपेंदर सिंह हुड्डा ने भी CAA को संवैधानिक बताया

अगर पाकिस्तान अप्रैल तक इस सूची से बाहर नहीं हो पाएगा तो उसे ब्लैक लिस्ट देशों की सूची में डाल दिया जा सकता है जिससे उसे उसी प्रकार गंभीर आर्थिक प्रतिबंधों को सामना करना पड़ सकता है, जिस प्रकार ईरान को करना पड़ रहा है.