logo-image

Pakistan के नरम पड़े तेवर, शहबाज बोले- भारत से हुए तीन युद्धों से सबक सीखा 

पाकिस्तान के आर्थिक हालात पटरी से उतर चुके हैं. देश में भुखमरी जैसे हालात बन रहे हैं. खाने-पीने की मूलभूत चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं.

Updated on: 17 Jan 2023, 11:38 AM

highlights

  • पीएम शहाबाज शरीफ का भारत को लेकर बयान सामने आया
  • साक्षात्कार के दौरान पीएम मोदी को भी संदेश दिया
  • शहबाज शरीफ कश्मीर पर बोलने से नहीं चूके

नई दिल्ली:

Pakistan Economic Crises: पाकिस्तान के आर्थिक हालात पटरी से उतर चुके हैं. देश में भुखमरी जैसी परिस्थिति बन रही है. खाने-पीने की मूलभूत चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. देश का विदेशी मुद्रा भंडार खाली पड़ा है. पाक को कर्ज के लिए अब सऊदी अरब के साथ चीन के सामने हाथ फैलाने पड़ रहे हैं. इस बीच पाकिस्तान के पीएम शहाबाज शरीफ का भारत को लेकर एक बयान सामने आया है. साक्षात्कार में उन्होंने भारत के प्रति नरम तेवर​ दिखाए. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ तीन जंग लड़ चुके हैं. अब हम सबक सीख चुके हैं. तीनों युद्धों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा ​कि हम पड़ोसी मुल्क हैं. हमें एक दूसरे के साथ ही रहना है. ये हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम शांति कायम करके तरक्की के रास्ते पर चलें या युद्ध करके गरीबी को दावत दें. हम अपनी समस्याओं को सुलझाना चाहते हैं. 

PM मोदी का भी लिया नाम

शाहबाज ने साक्षात्कार के दौरान पीएम मोदी को भी संदेश दिया. उन्होंने कहा कि हम देश में गरीबी को खत्म करना चाहते हैं. इसके साथ देश में खुशहाली लाने का प्रयास कर रहे हैं. शाहबाज ने कहा कि हम देश को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं और रोजगार देना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हम अपने संसाधनों का उपयोग बमों और गोला-बारूद बानने के​ लिए नहीं कर सकते हैं. यही संदेश वे पीएम मोदी को भी देना चाहते हैं.

कश्मीर को लेकर ये बोले

हालांकि शहबाज शरीफ कश्मीर पर बोलने से नहीं चूके. उन्होंने साक्षात्कार में कहा कि मैं पीएम मोदी से कहना चाहता हूं कि हम शांति से जीना चाहते हैं. मगर कश्मीर में जो हो रहा है, उसे रोकने की आवश्यकता है. कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन बंद करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को उनका संदेश है ​कि हमें कश्मीर पर मिल बैठकर बातचीत करनी चाहिए. इन ज्वलंत मुद्दों को गंभीरता से लेना चाहिए. इस बीच उन्होंने परमाणु हथियारों को लेकर कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों परमाणु संपन्न देश हैं. ऐसे में इस दिशा में आगे बढ़ना सिर्फ तबाही ही होगी.