logo-image

Pakistan Army की सीनाजोरी... India ने एलओसी पर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

महानिदेशक ने दावा किया कि भारत ने चालू वर्ष में 56 बार एलओसी पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. इसमें हवाई क्षेत्र के तीन उल्लंघन, फायरिंग की 22 घटनाएं और 25 तकनीकी हवाई क्षेत्र के उल्लंघन शामिल हैं.

Updated on: 27 Apr 2023, 02:00 PM

highlights

  • भारत ने चालू वर्ष में 56 बार एलओसी पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया
  • दावा किया पाकिस्तान ने छह भारतीय जासूसी क्वाडकॉप्टरों को मार गिराया
  • भारत की किसी आक्रामक योजना पर पाकिस्तानी सेना कड़ी प्रतिक्रिया देगी

इस्लामाबाद:

पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) ने देश में चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियानों (Anti Terror Operations) पर एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान भारत (India) की निंदा करते हुए उस पर संघर्ष विराम (Cease Fire) और पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का आरोप लगाया. पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल अहमद शरीफ चौधरी ने अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में भारत और नियंत्रण रेखा (LoC) के साथ पाकिस्तान की पूर्वी सीमा पर स्थिति के साथ ही अपना बयान शुरू किया. पाकिस्तान सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक ने दावा किया कि भारत ने चालू वर्ष में 56 बार एलओसी पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. इसमें हवाई क्षेत्र के तीन उल्लंघन, फायरिंग की 22 घटनाएं और 25 तकनीकी हवाई क्षेत्र के उल्लंघन शामिल हैं. डीजी आईएसपीआर ने दावा किया कि पाकिस्तान ने छह भारतीय जासूसी क्वाडकॉप्टरों को भी मार गिराया.

भारत पर झूठा अभियान चलाने का आरोप लगा कश्मीर पर फिर किया दावा
जनरल शरीफ ने आरोप लगाया कि भारत झूठा अभियान चला रहा है और दावा किया कि कुछ स्थानीय तत्व जानबूझकर या अनजाने में नई दिल्ली के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा, 'भारत के आक्रामक मंसूबे और आधारहीन आरोप इतिहास को नहीं बदल सकते. भारत कश्मीर की ऐतिहासिक स्थिति को नहीं बदल सकता है. यदि भारत कोई आक्रामक योजना बनाता है, तो पाकिस्तानी सेना उसकी कड़ी प्रतिक्रिया देगी.' इसके पहले प्रवक्ता ने पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान की अधिक अनिश्चित सुरक्षा स्थिति का वर्णन किया. बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांतों में देश की पश्चिमी सीमाओं पर जनरल शरीफ ने कहा कि आतंकवादी शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि सुरक्षा बल, पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​उनके प्रयासों को विफल करने में लगी हुई हैं. उन्होंने कहा, 'इस संबंध में पाकिस्तान की सेना ने सराहनीय कदम उठाए हैं. आतंकवादी नेटवर्क का पता लगाया है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे.' 

यह भी पढ़ेंः Naxal Attack: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में जवानों ने ऐसे किया मुकाबला, सामने आया Video

पाकिस्तान के आतंकवाद ऑपरेशंस का किया जिक्र
आतंकवाद और आतंकवाद विरोधी उपायों का विवरण साझा करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल अब तक देश में 436 आतंकवादी हमले हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 293 लोग मारे गए और 521 घायल हुए. केपी  192 लोग मारे गए और 330 घायल हुए, जबकि बलूचिस्तान में 80 लोग मारे गए और 170 घायल हुए. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पंजाब में 14 लोग मारे गए, जबकि सिंध प्रांत में सात लोगों की मौत आतंकवाद से जुड़ी घटनाओं में हुई. डीजी आईएसपीआर ने कहा कि सुरक्षा बलों ने इस साल 8,269 खुफिया-आधारित अभियान चलाए, जिसमें 1,525 आतंकवादी मारे गए या गिरफ्तार किए गए. इन ऑपरेशनों में से 3,531 केपी में आयोजित किए गए, जिसमें 159 आतंकवादी मारे गए या गिरफ्तार किए गए. 119 पंजाब में और 519 सिंध में आयोजित किए गए. उन्होंने कहा कि देश को आतंकवाद से मुक्ति दिलाने के लिए रोजाना 70 से ज्यादा ऑपरेशन चलाए जाते हैं.