News Nation Logo
Banner

पाकिस्तान को झटका, अमेरिका ने कहा-आतंकियों का मददगार देश

पाकिस्तान के लिये अमेरिका की तरफ से बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान को अमेरिका ने आतंकियों के मददगार देशों की लिस्ट में शामिल किया है।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 19 Jul 2017, 10:37:31 PM

highlights

  • पाकिस्तान को अमेरिका ने आतंकियों के मददगार देशों की लिस्ट में शामिल किया है
  • अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र संघ में आतंकवाद से सामूहिक तौर पर लड़ने और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए हमेशा आवाज उठाती रही है

 

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के लिये अमेरिका की तरफ से बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान को अमेरिका ने आतंकियों के मददगार देशों की लिस्ट में शामिल किया है। अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान की जमीन से लश्कर ए तोयबा, जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन अपनी करतूतों को अंजाम दे रहे हैं।

अमेरिका की सालाना रिपोर्ट 'कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म' में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना और सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान के आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की है। रिपोर्ट में तहरीक ए तालिबान के खिलाफ की गई कार्रवाई का भी जिक्र किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है पाकिस्तान लश्कर-ऐ-तैयबा और जैशे-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर अभी भी ठोस कार्रवाई नहीं कर रह है जो उसे करनी चाहिए थी। ये आतंकी संगठन अभी भी पाकिस्तान से संचालित हो रहे हैं और इन्हें ट्रेनिंग से लेकर फंड तक मुहैया करवाया जा रहा है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत लगातार नक्सलियों और पाकिस्तान से आए आतंकियों से लड़ रहा है। भारतीय एजेंसियां जम्मू कश्मीर में होने वाले हिंसा और हमले में सीमा पार पाकिस्तान से आए आतंकियों के शामिल होने का आरोप लगा चुकी है।

और पढ़ें: भारतीय सीमा के पास चीन ने जमा किए सैनिक और हथियार

1 जनवरी 2016 को आतंकियों ने पंजाब के पठानकोट में सैन्य ठिकाने पर हमला किया जिसका आरोप जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन पर लगा। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र संघ में आतंकवाद से सामूहिक तौर पर लड़ने और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए हमेशा आवाज उठाती रही है।

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, 'पाकिस्तान ने अफगान तालिबान और हक्कानी संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की है। जो भी कार्रवाई की गई है वो कुछ हद तक अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाने की आतंकी संगठनों की कोशिशों को कम किया है।'

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: साल 2017 में 172 आतंकवादी हमले, 38 जवान शहीद

 इससे पहले पाकिस्तान को उस वक्त बड़ा झटका लगा था जब पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान ट्रंप सरकार ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया था। इसे मोदी सरकार की बड़ी कूटनीतिक जीत मानी गई थी।

ग्लोबल आतंकी घोषित किये जाने के बाद बौखलाए सलाहुद्दीन ने फैसले की निंदा करते हुए कहा था, 'वाशिंगटन मोदी के आगे रेड कार्पेट बिछाता है और मुझपर बैन लगाता है। 

और पढ़ें: सरकार को किसी भी चीज में वाजिब प्रतिबंध लगाने से नहीं रोक सकते: SC

First Published : 19 Jul 2017, 09:38:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Pakistan US Report Terrorism

वीडियो