News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

दक्षिण एशिया की बदली राजनीति, पाकिस्तान और रूस करेगा संयुक्त सैन्य अभ्यास

मास्को में पाकिस्तान के राजदूत काजी खलीलुल्ला ने मीडिया को बताया कि ये पहली बार है, जब इन दोनों देशों के सैन्यकर्मी संयुक्त सैन्य अभ्यासों ‘फ्रेंडशिप-2016’ में हिस्सा लेंगे। खलीलुल्ला ने कहा "इससे साफ पता चलता है कि दोनों पक्ष रक्षा और सैन्य-तकनीकी सहयोग बढ़ाना चाहते हैं।"

न्यूज़ स्टेट ब्यूरो | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 14 Sep 2016, 01:19:45 PM
फाइल फोटो (गेटी इमेज)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक पाकिस्तान और रूस के 200 सैनिक इस साल के अंत में होने वाले युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगे। ये दोनो देशों के बीच सबसे पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास होगा। शीतयुद्ध के दौरान सोवियत संघ और पाकिस्तान एक दूसरे के दुश्मन थे, लेकिन अब हालात बदल रहे हैं। यह कदम मास्को और इस्लामाबाद के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों के बीच उठाया जा रहा है। इस्लामाबाद आधुनिक रूसी युद्धक विमानों को खरीदने पर भी विचार कर रहा है।

मास्को में पाकिस्तान के राजदूत काजी खलीलुल्ला ने मीडिया को बताया कि ये पहली बार है, जब इन दोनों देशों के सैन्यकर्मी संयुक्त सैन्य अभ्यासों ‘फ्रेंडशिप-2016’ में हिस्सा लेंगे। खलीलुल्ला ने कहा "इससे साफ पता चलता है कि दोनों पक्ष रक्षा और सैन्य-तकनीकी सहयोग बढ़ाना चाहते हैं।"

मई 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। अमेरिकी अधिकारियों को पूरा शक है कि पाकिस्तानी सेना ने ही लादेन को छुपाया था। लादेन की मौत के बाद से पाकिस्तान और अमेरिका के संबंधों में खटास जारी है।

हाल ही में अमेरिकी सांसदों ने पाकिस्तान को अत्याधुनिक लड़ाकू विमान एफ-16 बेचने से मना कर दिया। गौरतलब है कि पाकिस्तान अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से आठ एफ-16 विमान खरीदना चाहता था, लेकिन अमेरिका के इनकार के बाद इस्लामाबाद ये विमान जॉर्डन से खरीदने की कोशिश कर रहा है।

वॉशिंगटन के कड़े रुख के चलते अब पाकिस्तान अमेरिका विरोधी धड़े रूस की तरफ बढ़ रहा है। दक्षिण एशिया की राजनीति में यह बड़ा बदलाव है। बीते डेढ़ दशकों में भारत और अमेरिका के संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं। लंबे अरसे तक सिर्फ रूस से हथियार खरीदने वाला भारत अब अमेरिका, इस्राएल और दूसरे पश्चिमी देशों से भी बड़े पैमाने पर हथियार खरीद रहा है।

भारत की विदेश नीति में आते बदलाव का असर पाकिस्तान और रूस की विदेश नीति पर भी दिख रहा है। अगस्त 2015 में रूस और पाकिस्तान ने मॉस्को में एक संधि पर हस्ताक्षर किये, जिसके तहत दोनों देश आपसी सहयोग बढ़ाएंगे। बीते डेढ़ साल में पाकिस्तान की थल, नौ और वायुसेना के प्रमुखों ने रूस का दौरा किया है। दोनों देशों के बीच हो रही उच्च स्तरीय वार्ता में लड़ाकू हेलीकॉप्टर एमआई-35 का सौदा भी हो सकता है। पाकिस्तान रूस से सुखोई एसयू-35 फाइटर जेट भी खरीदना चाहता है।

रूस और पाकिस्तान के रक्षा संबंधों का असर मॉस्को और नई दिल्ली के रिश्तों पर भी दिखाई पड़ेगा। शीत युद्ध के समय अमेरिका और भारत एक दूसरे के विरोधी थे, लेकिन आज वे दोस्त बन गए हैं, वहीं पाकिस्तान और रूस की शत्रुता भी अब मित्रता में बदल रही है। 

First Published : 14 Sep 2016, 06:43:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Pak Russia