logo-image

पाक पीएम ने तालिबान से शुरू की बातचीत, समावेशी सरकार बनाने का आह्वान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में समावेशी सरकार बनाने के बारे में तालिबान से बातचीत शुरू कर दी है

Updated on: 18 Sep 2021, 11:23 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में समावेशी सरकार बनाने के बारे में तालिबान से बातचीत शुरू कर दी है. खान ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को ताजिकिस्तान में अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के नेताओं के साथ बैठक के बाद बातचीत शुरू की. खान ने कहा कि वह एक समावेशी सरकार बनाने के लिए तालिबान से बात कर रहे हैं जिसमें सभी जातियों को शामिल किया जाएगा. इमरान खान ने ट्वीट किया, "दुशांबे में अफगानिस्तान के पड़ोसियों के नेताओं के साथ बैठक और विशेष रूप से ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन के साथ लंबी चर्चा के बाद, मैंने ताजिक, हजारा और उज्बेक्स को शामिल करने के लिए एक समावेशी अफगान सरकार के लिए तालिबान के साथ बातचीत शुरू की है." खान ने यह भी कहा कि एक समावेशी सरकार 40 साल के निरंतर युद्ध के बाद अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए अंतिम समाधान हो सकती है. उन्होंने ट्वीट किया, "40 साल के संघर्ष के बाद, यह समावेशिता शांति और एक स्थिर अफगानिस्तान सुनिश्चित करेगी, जो न केवल अफगानिस्तान बल्कि क्षेत्र के भी हित में है."

यह खबर पढ़ें- सोनिया गांधी बोलीं- Sorry Amarinder... कैप्टन ने बताई इस्तीफे के पीछे की पूरी स्टोरी

इस बीच, सूचना और संस्कृति मंत्रालय के सांस्कृतिक आयोग के एक सदस्य ने कहा कि घोषित कैबिनेट समावेशी है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वो किसी भी देश को अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं देंगे. आयोग के एक सदस्य सईद खोस्ती ने कहा कि इस्लामिक अमीरात ने एक कैबिनेट की स्थापना की है जिसमें हर जाति के लोग शामिल हैं. वहीं, एक सांसद सैयद अहमद सिलाब ने कहा कि एक समावेशी सरकार की स्थापना की जानी चाहिए, और सभी को इसमें खुद को देखना चाहिए. इससे अफगानिस्तान और क्षेत्र दोनों को फायदा होगा.

यह खबर पढ़ें- Punjab: इस्तीफे के बाद बोले कैप्टन- नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के साथ

शुक्रवार को ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 20वें शिखर सम्मेलन में पाक पीएम इमरान खान ने अफगानिस्तान के लिए आर्थिक समर्थन और एक समावेशी सरकार के गठन का भी आह्वान किया. एससीओ शिखर सम्मेलन में, ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने भी अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार का आह्वान किया.