logo-image

पाकिस्तान में बाल शोषण के मामलों में बढ़ोतरी

पाकिस्तान में बाल शोषण के मामलों में बढ़ोतरी

Updated on: 16 May 2022, 04:20 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में 2021 में बाल शोषण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है, जिसमें अधिकांश घटनाएं युवा लड़कों से जुड़ी हुई हैं।

बाल संरक्षण के लिए काम कर रहे एक गैर-सरकारी संगठन साहिल (एसएएएचआईएल) के विवरण से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं, जो देश के प्रमुख शहरों से बाल शोषण के मामलों में भारी उछाल दिखाते हैं।

विवरण के अनुसार, पंजाब प्रांत के कसूर शहर ने बड़े पैमाने पर बाल शोषण और बाल पोर्नोग्राफी के मामलों की रिपोर्ट के बाद वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। यह शहर 2021 में कम से कम 298 घटनाओं के साथ सूची में शीर्ष पर बना हुआ है।

हैरानी की बात है कि जुड़वां शहर रावलपिंडी और राजधानी इस्लामाबाद इस सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, जहां 292 मामले और बाद में 247 मामले सामने आए।

साहिल ने अपने निष्कर्ष में खुलासा किया, वर्ष 2021 में, कुल 3,852 मामलों में से, आधे से अधिक (52 प्रतिशत) 10 जिलों से सामने आए थे।

कसूर, इस्लामाबाद और रावलपिंडी के अलावा फैसलाबाद (237), गुजरांवाला (198), सियालकोट (186), खैरपुर (152), लाहौर (150), ओकारा (120) और मुजफ्फरगढ़ (107) में भी मामले दर्ज किए गए।

2021 में दुर्व्यवहार के मामलों की संख्या 1,000 थी, जो 2020 की पहली छमाही से कम से कम 14 प्रतिशत की वृद्धि थी।

साहिल ने कहा कि देश में यौन शोषण के मामलों में वृद्धि के पीछे कोविड -19 महामारी प्रमुख कारणों में से एक थी।

उन्होंने कहा, बच्चे घर पर थे और उनके 55 प्रतिशत से अधिक दुर्व्यवहार करने वाले परिचित थे।

दिलचस्प बात यह है कि साहिल द्वारा रिपोर्ट किए गए बाल यौन शोषण के मामलों की संख्या से पता चलता है कि लड़कियों की तुलना में कम उम्र के लड़कों का अधिक शोषण किया गया।

आंकड़े उन मामलों के हैं जो रिपोर्ट किए गए हैं, जबकि विशेषज्ञों और बाल अधिकार कार्यकर्ताओं का दावा है कि दुर्व्यवहार के अप्रतिबंधित मामलों की संख्या पंजीकृत लोगों की तुलना में बहुत अधिक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.