logo-image

आतंकी हाफिज सईद के लिए खुलकर सामने आया पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र से लगाई राहत की गुहार

पाकिस्तान ने प्रतिबंध झेल रहे वैश्विक आतंकवादी औऱ मुंबई हमले के दोषी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को उसके बैंक खातों से हर माह परिवार के भरण-पोषण के लिए 1.5 लाख रुपए निकालने की राहत मांगी.

Updated on: 26 Sep 2019, 12:27 PM

highlights

  • पाकिस्तान का मुंबई हमले के दोषी और वैश्विक आतंकी हाफिज सईद के लिए प्रेम फिर उजागर.
  • परिवार के भरण-पोषण के नाम पर संयुक्त राष्ट्र से बैंक खातों पर रोक से राहत देने की अपील.
  • वैश्विक दबाव के बावजूद आतंकी गतिविधियों समेत टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान नहीं लगा पा रहा है रोक.

नई दिल्ली:

आतंकवाद पर लगाम लगाने के पाकिस्तान (Kangal Pakistan) के 'झूठे' वादे की पोल एक बार उस समय और खुल गई जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान ने प्रतिबंध झेल रहे वैश्विक आतंकवादी औऱ मुंबई हमले के दोषी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को उसके बैंक खातों से हर माह परिवार के भरण-पोषण के लिए 1.5 लाख रुपए निकालने की राहत मांगी. इससे एक बार फिर साबित हो गया है कि पाकिस्तान आतंकियों का न सिर्फ पनाहगार है, बल्कि वह आतंक पर लगाम लगाने के नाम पर वैश्विक बिरादरी (International Community) की आंखों में धूल झोंकने (Eye Wash) का ही काम कर रहा है. गौरतलब है कि पाकिस्तान की यह अपील संयुक्त राष्ट्र में मंजूर भी कर ली गई, क्योंकि तय समय-सीमा के भीतर इस मसले पर किसी ने अपनी आपत्ति ही दर्ज नहीं कराई.

यह भी पढ़ेंः अयोध्‍या केस : 17 नवंबर से पहले फैसला संभव, 18 अक्‍टूबर तक हर हाल में पूरी होगी सुनवाई

भारत के आरोप निकले सच
हाफिज सईद के साथ हाजी मोहम्मद अशरफ (Haji Muhammed Ashraf) और जफर इकबाल (Zafar Iqbal) को संयुक्त राष्ट्र (UNSC) से प्रतिबंधित खातों से हर माह एक निश्चित रकम निकालने की अनुमति मिल गई है. पाकिस्तान के इस कदम से एक बार फिर इस्लामाबाद और जेहादियों के आतंरिक संबंध सामने आए हैं. दूसरे, इससे भारत के उस आरोप की पुष्टि ही हुई है कि हाफिज सईद पाकिस्तान सेना और हुक्मरानों में गहरी पैठ रखता है. तीसरा, बड़ा कारण यह है कि पाकिस्तान ने यह अपील कर वैश्विक बिरादरी की आंखों में धूल झोंकने का काम किया है. इस पहल से पाकिस्तान ने हाफिज सईद के बचाव में अपने उस कुतर्क को मजबूती देने का प्रयास किया है, जिसमें वह कहता आया है कि हाफिज सईद आतंकी नहीं, बल्कि कॉलेज का एक प्रोफेसर है.

यह भी पढ़ेंः OMG : बड़ा खुलासा, इस वजह से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं महेंद्र सिंह धोनी

परिवार के भरण-पोषण के नाम पर पाकिस्तान ने मांगी थी राहत
पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अपील करते हुए कहा था कि हाफिज पर अपने चार सदस्यों वाले परिवार के भरण-पोषण (Monthly Expenses) की जिम्मेदारी है. ऐसे में बैंक खातों पर लगी रोक से कुछ राहत देते हुए उसे हर माह डेढ़ लाख रुपए निकालने की इजाजत दे दी जाए. इस पर 15 अगस्त तक कोई आपत्ति दर्ज नहीं होते देख संयुक्त राष्ट्र ने तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए इस बात की अनुमति दे दी.

यह भी पढ़ेंः एंटिगा के प्रधानमंत्री ने मेहुल चोकसी को बताया धोखेबाज, भारतीय जांच एजेंसियां पूछताछ के लिए स्वतंत्र

फिलहाल लाहौर के कोट लखपत में बंद है वैश्विक आतंकी
पाकिस्तान के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पैनल ने कहा कि पाकिस्तान ने यूएनएससी (UNSC) प्रस्ताव 1267 का अनुपालन करते हुए आतंकी हाफिज सईद के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए थे. पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया था कि हाफिज सईद को अपने और अपने परिवार के लिए आवश्यक बुनियादी जीवन खर्च के लिए 1.5 लाख पाकिस्तानी रुपये (लगभग 1,000 डॉलर) प्रयोग करने के लिए बैंक खातों का प्रयोग करने दिया जाए. गौरतलब है कि आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान में जुलाई महीने में आतंकी फंडिंग के मामले गिरफ्तार किया गया था. संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किए गए वैश्विक आतंकी सईद को फिलहाल कड़ी सुरक्षा के बीच लाहौर के कोट लखपत जेल में रखा गया है.