News Nation Logo

भारत में बनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को यूके ने दी मंजूरी

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और एस्ट्रोजेनेका (AstraZeneca) की भारत के पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India)  में बनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को यूके ने मंजूरी दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Dec 2020, 01:08:06 PM
covishield

भारत में बनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को यूके ने दी मंजूरी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लंदन:

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और एस्ट्रोजेनेका (AstraZeneca) की भारत के पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India)  में बनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को यूके ने मंजूरी दे दी है. अब ब्रिटेन को लोगों को भी कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा सकेगी. कंपनी की ओर से कुछ दिनों पहले ब्रिटेन सरकार से इसकी इजाजत मांगी गई थी. 

कंपनी ने भारत सरकार से भी वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत मांगी है. एक दिन पहले ही कंपनी से सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि जुलाई 2021 तक वैक्सीन के 30 करोड़ डोज तैयार करने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि कंपनी की ओर से 4-5 करोड़ वैक्सीन तैयार कर ली गई हैं. 

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय औषध नियामक की नजर अब तक ब्रिटेन के औषध नियामक पर थी. अब भारत में भी इस वैक्सीन को जल्द मंजूरी मिल सकती है. भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट और फाइजर ने इस महीने की शुरुआत में अपने कोविड-19 टीकों के आपात इस्तेमाल के लिए भारत के औषध महा नियंत्रक (डीसीजीआई) को आवेदन दिया था. फाइजर निर्मित टीके को ब्रिटेन, अमेरिका और बहरीन समेत अनेक देश मंजूरी दे चुके हैं.

 

First Published : 30 Dec 2020, 12:50:45 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.