logo-image

यमन के मारिब में संघर्ष, हवाई हमले में 50 से ज्यादा की मौत

यमन के मारिब में संघर्ष, हवाई हमले में 50 से ज्यादा की मौत

Updated on: 26 Jul 2021, 01:20 PM

सना:

देश के तेल समृद्ध प्रांत मारिब में यमनी सरकारी बलों और हाउती मिलिशिया के बीच लड़ाई में 24 घंटों में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। एक सैन्य सूत्र ने यह जानकारी दी।

रविवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन युद्धक विमानों द्वारा समर्थित, सेना ने पिछले 24 घंटों के दौरान मारिब के पश्चिम में सिरवाह जिले में अल-मशजाह, अल-कसराह और राघवान की अग्रिम पंक्ति में ईरान समर्थित हाउती मिलिशिया द्वारा कई हमलों को दोहराया है।

उन्होंने कहा, रेगिस्तान की जमीन पर 44 से ज्यादा हाउती मारे गए और संघर्ष, तोपखाने की गोलाबारी और गठबंधन के हवाई हमलों के दौरान विद्रोहियों के सात बख्तरबंद वाहनों पर बमबारी की गई।

सूत्र ने कहा कि लड़ाइयों में 6 सैनिक भी मारे गए और दर्जनों घायल हुए।

इस बीच, सऊदी के स्वामित्व वाले अल-अरबिया टीवी ने बताया कि हवाई सुरक्षा ने शनिवार की देर रात लाल सागर बंदरगाह शहर जाजान की ओर हाउतियों द्वारा दागे गए चार बम-लड़े ड्रोन और एक बैलिस्टिक मिसाइल को रोक कर नष्ट कर दिया।

हाउती द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने शनिवार रात सिरवाह जिले में 17 सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमलों की बिना अधिक विवरण दिए सूचना दी।

फरवरी में, हौतियों ने तेल-समृद्ध प्रांत पर नियंत्रण को जब्त करने की एक हताश कोशिश में मारिब पर एक बड़ा आक्रमण शुरू किया, जो लगभग दस लाख आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों को होस्ट करता है।

तब से सैकड़ों लोग मारे गए हैं क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी थी कि मारिब पर हमले से बड़ी मानवीय तबाही हो सकती है।

यमन का गृहयुद्ध 2014 के अंत में भड़क गया जब हाउती समूह ने देश के अधिकांश उत्तर पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

सऊदी के नेतृत्व वाले अरब गठबंधन ने मार्च 2015 में हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए यमनी संघर्ष में हस्तक्षेप किया।

संयुक्त राष्ट्र उस युद्ध को समाप्त करने की कोशिश कर रहा है जिसमें दसियों हजार लोग मारे गए और 40 लाख विस्थापित हुए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.