logo-image

लीबिया के तट से 2,100 से ज्यादा अवैध प्रवासियों को बचाया गया

लीबिया के तट से 2,100 से ज्यादा अवैध प्रवासियों को बचाया गया

Updated on: 27 Jul 2021, 02:10 PM

त्रिपोली:

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में 2,100 से ज्यादा अवैध प्रवासियों को लीबिया के तट से बचाया गया और वे देश लौट आए।

आईओएम ने सोमवार को कहा, 18-24 जुलाई की अवधि में, 2,185 प्रवासियों को समुद्र में बचाया गया या रोका गया और वे लीबिया लौट आए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के हवाले से बताया कि 2021 में अब तक महिलाओं और बच्चों सहित कुल 18,282 अवैध प्रवासियों को बचाया गया है, जबकि सैकड़ों अन्य मध्य भूमध्य मार्ग से लापता हो गए हैं।

2011 में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से लीबिया असुरक्षा और अराजकता का सामना कर रहा है, जो उत्तरी अफ्रीकी देश को अवैध प्रवासियों के लिए प्रस्थान का पसंदीदा बिंदु बनाता है जो भूमध्य सागर को यूरोपीय तटों पर पार करना चाहते हैं।

देश वर्तमान में 43,113 शरणार्थियों और शरण चाहने वालों की मेजबानी करता है जो यूएनएचसीआर के साथ पंजीकृत हैं।

शरणार्थी यूरोप की ओर खतरनाक मार्गों से प्रवासियों के साथ यात्रा कर रहे हैं।

भूमध्य सागर को पार करके यूरोप जाने वाले 90 प्रतिशत लोग लीबिया से प्रस्थान करते हैं।

बचाए गए प्रवासियों को बंद करने के लिए बार-बार अंतर्राष्ट्रीय कॉल करने के बावजूद, लीबिया भर में भीड़भाड़ वाले स्वागत केंद्रों के अंदर पहुंच गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.