logo-image

लीबिया के तट से 1,000 से अधिक अवैध प्रवासियों को बचाया गया

लीबिया के तट से 1,000 से अधिक अवैध प्रवासियों को बचाया गया

Updated on: 31 Aug 2021, 03:45 PM

त्रिपोली:

पिछले एक सप्ताह में लीबिया के तट से 1,000 से अधिक अवैध प्रवासियों को बचाया गया है। ये जानकारी अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) ने दी।

आईओएम ने कहा, अगस्त 22-28 की अवधि में, 1,131 प्रवासियों को समुद्र में बचाया और अवरोधित किया गया और वे लीबिया लौट आए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संगठन ने कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित कुल 23,550 अवैध प्रवासियों को बचाया गया और उन्हें लीबिया लौटा दिया गया।

इसमें कहा गया है कि इस साल अब तक मध्य भूमध्य मार्ग पर लीबिया के तट से 446 अवैध प्रवासियों की मौत हो चुकी है और 648 अन्य लापता हो गए हैं।

2011 में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से लीबिया असुरक्षा और अराजकता का सामना कर रहा है, जो उत्तरी अफ्रीकी देश को अवैध प्रवासियों के लिए प्रस्थान का पसंदीदा बिंदु बनाता है जो भूमध्य सागर को यूरोपीय तटों पर पार करना चाहते हैं।

भूमध्य सागर को पार करके यूरोप जाने वाले 90 प्रतिशत लोग लीबिया से प्रस्थान कर रहे हैं।

इनमें से बचाए गए प्रवासियों को बंद करने के लिए बार-बार अंतर्राष्ट्रीय कॉल करने के बावजूद, लीबिया भर में भीड़भाड़ वाले स्वागत केंद्रों के अंदर समाप्त हो जाते हैं।

यूएनएचसीआर के अनुसार, वर्तमान में 223,949 आंतरिक रूप से विस्थापित लीबियाई हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.