logo-image

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा लादेन मारा गया, अमेरिका ने रखा था 7 करोड़ का इनाम

हमले के अस्पष्ट समय की अवधि देते हुए, द न्यू यॉर्क टाइम्स ने कहा कि हमजा बिन लादेन को 'ट्रम्प प्रशासन के पहले दो वर्षों के दौरान' मार दिया गया था

Updated on: 01 Aug 2019, 11:03 AM

नई दिल्ली:

अंतराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे को अमेरिकी हमले में मार गिराया गया है. कई विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स ने गुरुवार को इस बात का दवा किया है. न्यू य़ॉर्क टाइम्स और सीएनएन की रिपोर्ट्स के मुताबिक ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन एक आतंकवाद विरोधी अभियान में मारा गया था, जिसमें अमेरिकी प्रशासन की साथ प्रत्यक्ष भूमिका थी. हालांकि हमजा की मौत कब और कहां हुई, इस बारे में कोई जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है. लेकिन हमले के अस्पष्ट समय की अवधि देते हुए, द न्यू यॉर्क टाइम्स ने कहा कि हमजा बिन लादेन को 'ट्रम्प प्रशासन के पहले दो वर्षों के दौरान' मार दिया गया था.

यह भी पढ़ें: कश्मीरी आतंकी, नक्सली बाल लड़ाकों की भर्ती कर रहे : एंटोनियो गुटेरेस

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. इससे पहले खबरें आ रही थीं कि हमजा ईरान में नजरबंद पर है लेकिन फिर बाद में ये भी दावा किया गया था कि वो अफगानिस्तान की किसी खूफिया जगह पर छुपा हुआ है. इससे पहले अमेरिका ने हमजा का पता लगाने वाले को 7 करोड़ रुपए इनाम के तौर पर देने का ऐलान किया था. खबरों की मानें तो हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए किसी बड़े हमले की साजिश रच रहा था, जिसकी वजह से अमेरिका ने इस इनाम की घोषणा की थी. 'जिहाद का युवराज' के नाम से मशहूर हमजा का काफी दिनों से कुछ पता नहीं था, लेकिन अब बताया जा रहा है कि उसे मार दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान के कंधार में हुआ जबरदस्त ब्लास्ट, बच्चों समेत 34 लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमजा ने कुछ समय पहले शादी की थी. उसकी पत्नी  9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अता की बेटी है. अमेरिका के लिए हमजा आतंकवाद का उभरता चेहरा था.अमेरिका की तरफ से हमजा पर रखे गए इनाम के बाद सऊदी अरब ने हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी. इसके बाद से हमजा के ठिकानों का कुछ पता नहीं था. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हमजा की मार दिया गया है, हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने अभी तक इस बात की पुष्टी नहीं की है.