News Nation Logo
Banner

ओसामा बिन लादेन की फैमिली में 5 पत्नियां और 20 बच्चे, मारा गया 11वां बेटा

अलकायदा के संस्थापक रहे आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का बेटा हम्जा बिन लादेन मारा गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 01 Aug 2019, 07:05:51 PM
ओसामा बिल लादेन और उसका बेटा हम्मा बिन लादेन (फाइल फोटो)

ओसामा बिल लादेन और उसका बेटा हम्मा बिन लादेन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अलकायदा के संस्थापक रहे आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का बेटा हम्जा बिन लादेन मारा गया है. अमेरिकी मीडिया आउट्लेट्स ने खुफियां अधिकारियों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि तारीख, स्थान और मौत की अन्य परिस्थितियां स्पष्ट नहीं की जा सकती हैं, लेकिन आतंकवादियों के बीच हुई बातचीत से उसके मरने की जानकारी सामने आई है. अगर आप ओसामा बिन लादेन के परिवार के बारे में नहीं जानते हैं तो आइये जानते हैं...

यह भी पढ़ेंः BJP से कुलदीप सेंगर को निकालने की खबर निकली झूठी, यूपी के प्रदेश अध्यक्ष बोले- सिर्फ सस्पेंड हैं

बता दें कि पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिकी सील कमांडो ने ओसामा बिन लादेन को 2 मई 2011 को मार गिराया था. अमेरिकी सैनिकों ने सिर्फ 40 मिनट तक चले एक आपरेशन में ओसामा का काम तमाम कर दिया था. ओसामा बिन लादेन का जन्म 1957 में सऊदी अरब के रियाद में हुआ था. 1979 में जब सोवियत संघ ने अफगानिस्तान पर हमला किया था तो बिन लादेन अफगान प्रतिरोध में शामिल हो गया.

यह भी पढ़ेंः PICS: हिंदुस्तानी और पाकिस्तानी समलैंगिक लड़कियों के रिश्ते को पूरे हुए 1 साल, दुनियाभर से मिल रही बधाइयां

सोवियत वापसी के बाद लादेन ने अलकायदा नेटवर्क का गठन किया था. 9/11 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला करने के पीछे ओसामा बिन लादेन का ही हाथ था. इसके बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के नेतृत्व में अमेरिकी सेना ने ओसामा बिन लादेन को 2 मई 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद में मार गिराया था.

हम्जा बिन लादेन ने इससे की थी शादी

हम्जा बिन लादेन ने अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमले में शामिल आतंकवादी मोहम्मद अट्टा की बेटी के साथ शादी की थी. आपको बता दें कि 2011 में ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद हम्जा बिन लादेन ने अलकायदा की कंमान संभाली थी. वो अपने पिता की मौत का बदला लेना चाहता है.

ओसामा बिन लादेन ने की थी 5 महिलाओं से शादी

नजवा घनेम, खादिजा शरीफ, खैरिया सेबर, सिहम सबर, अमला अल सदाह

इन पत्नियों से इतने बच्चे

ओसामा बिन लादेन की पहली पत्नी से 11 बच्चे, दूसरी पत्नी से 3 बच्चे, तीसरी पत्नी से 1 बच्चा (हमजा), चौथी पत्नी से 4 बच्चे और पांचवीं पत्नी से 1 बच्चा है. ओसामा बिन लादेन के 20 बच्चों में से हम्जा 15वें नंबर का था. हम्जा तीसरी पत्नी से है. हमजा की उम्र 30 साल बताई जा रही है. आपको बता दें कि ओसामा बिन लादेन के 20 बच्चे हैं. जिसमें से 9 लड़कियां हैं. ओसामा बिन लादेन ने अपनी दो पत्नियों से तलाक ले लिया था. बाकी तीन पत्नियों के साथ वह एबटाबाद में रह रहा था, जहां उन सभी की मृत्यु हो गई थी.

गौरलतब है कि अमेरिकी सेना जब लादेन को मारने एबटाबाद पहुंची थी उस दौरान लादेन की चौथी पत्नी अमाल अपने 6 बच्चों के साथ वहां मौजूद थी. इसके अलावा मकान में लादेन की दूसरी बीवी खैरियाह और तीसरी बीवी सेहम और बेटा खालिद भी मौजूद था. ओसामा बिन लादेन के चौथे बेटे उमर ने अपने पिता की विचारधारा से खुद को अलग कर लिया और 2006 में एक ब्रिटिश महिला से शादी कर ली थी. लेकिन, लादेन के दो अन्य बेटे साद और हमजा अलकायदा ऑपरेटिव के रूप में अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते रहे हैं.

First Published : 01 Aug 2019, 07:05:51 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.