logo-image

Operation Breaking Dawn: गाजा पर इजरायल का हमला, टॉप कमांडर समेत 10 ढेर

इजरायल ने गजा पट्टी के अंदर बड़ी सैन्य कार्रवाई की है. इजरायल ने फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप (Palestinian Islamic Jihad group-PIJ) के ठिकानों पर हमला करते हुए उसके सीनियर कमांडर तयसीर जबारी समेत 10 से अधिक आतंकियों को मार गिराया गया है....

Updated on: 06 Aug 2022, 09:55 AM

highlights

  • इजरायल ने गजा पट्टी पर किये जोरदार हमले
  • हमलों में टॉप कमांडर समेत 10 से अधिक ढेर
  • इस्लामिक आतंकियों ने गजा के अंदर से दागे दर्जनों रॉकेट

नई दिल्ली:

इजरायल (Israel) ने गजा पट्टी के अंदर (Strikes across Gaza) बड़ी सैन्य कार्रवाई की है. इजरायल ने फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप (Palestinian Islamic Jihad group-PIJ) के ठिकानों पर हमला करते हुए उसके सीनियर कमांडर तायसीर जबारी समेत 10 से अधिक लोगों को मार गिराया गया है. इजरायल ने कहा कि इस्लामिक आतंकियों ने उस पर हमले की धमकी की तैयारी कर ली थी और वो पीछे हटने को तैयार नहीं थे. इसके बाद इजरायल की एकीकृत सैन्य कमांड ने ऑपरेशन 'Breaking Dawn' चलाया और फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप के कम से कम 6 ठिकानों को एयरफोर्स के जेट्स ने निशाना बनाया.

इजरायल ने क्यों किया हमला?

फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप पिछले मंगलवार से इजरायल पर हमले की धमकी दे रहा था. जिसके बाद इजरायल ने तेल अवीव के इलाके में आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिया था. इससे पहले कि तायसीर जबारी की अगुवाई में हमले होते, इजरायल ने चुन-चुन कर तायसीर जबारी के ठिकानों को तबाह कर दिया. इसके लिए इजरायल ने पूरे इलाके में 'स्पेशल सिचुएशन' स्टेटस लागू कर दिया. ऐसा होने का मतलब है कि सुरक्षा बल अब नागरिकों के इलाकों में भी जाकर ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं. क्योंकि ये मामला अघोषित युद्ध जैसा हो जाता है. इस हमले में इजरायल ने सिर्फ फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप को ही निशाना बनाया. जिसमें फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप के कमांडर तायसीर जबारी समेत कम से कम 10 लोगों की मौत हुई. जिहादी गुट ने भी अपने कमांडर के मारे जाने की पुष्टि कर दी है.

कौन था तायसीर जबारी

तायसीर जबारी फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप का गजा स्ट्रिप का कमांडर था. उसने 3 साल पहले के कमांडर बहा-अबु अल-अता (वेस्ट बैंक कमांडर) के इजरायली ऑपरेशन में गिरफ्तार होने और मारे जाने के बाद संगठन की कमान संभाली थी. उसे इजरायल में खूंखार आतंकी माना जाता था. उसे मारने के लिए इजरायली एयरफोर्स के जेट्स को मैदान में उतरे ही, साथ ही स्पेशल ड्रोन्स का भी इस्तेमाल किया गया. इस ऑपरेशन के बाद की स्थिति संभालने के लिए इजरायल ने अपनी रिजर्व फोर्स के 25 हजार जवानों को एक्टिव ड्यूटी में बुला लिया है.

इजरायल ने क्या कहा?

इजरायल डिफेंस फोर्सेस के प्रवक्ता रोन कोचव ने कहा कि ये पूरा ऑपरेशन 'टारगेटेड' था. इसमें वही लोग निशाना बनाए गए, जो फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप से जुड़े थे. 

फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप का जवाबी हमला

इजरायल के हमले के बाद फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप ने पलटवार करते हुए इजरायल पर कई रॉकेट्स डागे. लेकिन इजरायल की आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने सभी रॉकेट्स को हवा में ही नष्ट कर दिया. चूंकि फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप ने रॉकेट हमलों की धमकी पहले से दी थी, इसलिए इजरायल इन हमलों के लिए पूरी तरह से तैयार था.

ये भी पढ़ें: ADJ पर हुए फर्जी FIR पर पटना HC सख्त, लगाई बिहार पुलिस को फटकार

तनाव बढ़ेगा?

गजा पट्टी पर असली कब्जा एक अन्य मिलिशिया गुट हमास का है. हालांकि इजरायल ने इस पूरे ऑपरेशन में हमास को बिल्कुल भी निशाना नहीं बनाया. वो नहीं चाहता था कि संघर्ष फैले और इससे ज्यादा नुकसान हो. ये लड़ाई अभी फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप और इजरायल के ही बीच चल रही है, जिससे हमास को दूर रखा गया है. फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप हमास का भी प्रतिद्वंदी संगठन है.  बता दें कि साल 2019 में भी इजरायल ने जब फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ग्रुप के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन चलाया था, तब भी हमास को उसने उससे दूर रखा था.