logo-image

मेक्सिको में 7.1 तीव्रता का भूकंप, एक की मौत (लीड-1)

मेक्सिको में 7.1 तीव्रता का भूकंप, एक की मौत (लीड-1)

Updated on: 08 Sep 2021, 03:10 PM

मेक्सिको सिटी:

मेक्सिको के दक्षिणी तटीय शहर अकापुल्को में मंगलवार रात आए 7.1 तीव्रता के भूकंप में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको की राजधानी में सैकड़ों किलोमीटर दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे मैक्सिको सिटी में इमारतें हिल गईं।

नेशनल सीस्मोलॉजिकल सर्विस ने ट्विटर के जरिए बताया कि भूकंप रात 8.47 बजे स्थानीय समय (0147 जीएमटी बुधवार) अकापुल्को से 11 किमी दक्षिण-पश्चिम में, 10 किमी की गहराई के साथ आया।

ग्युरेरो राज्य के गवर्नर हेक्टर एस्टुडिलो फ्लोरेस ने स्थानीय टेलीविजन को बताया कि कोयुका डी बेनिटेज की नगर पालिका में एक लाईट पोल गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

राज्य की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि भूकंप के कारण चट्टानों के गिरने और सड़कों पर भूस्खलन हुआ है।

अधिकारियों ने ग्युरेरो और पड़ोसी क्षेत्रों मिचोआकन, जलिस्को, मैक्सिको सिटी या अन्य क्षेत्रों में कोई बड़ी क्षति की सूचना नहीं दी।

मेक्सिको सिटी में भूकंप के जोरदार झटके के बाद बिजली गुल से लोग सड़कों पर उतर आए।

एक अनौपचारिक व्यापारी, एल्सा रामिरेज, भूकंपीय अलार्म सुनकर घर जा रही थी।

उन्होंने एक दुकान के बाहर आश्रय लेते हुए सिन्हुआ को बताया, यह बहुत मजबूत और डरावना था! मुझे लगा कि ऊपर की बिजली की तारें गिरने वाली हैं।

शहर की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने निवासियों से अपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से शांत रहने के लिए कहा।

उन्होंने कहा, तीन फ्लाईओवर बने हैं और कोई नुकसान नहीं हुआ है। मैंने अभी राष्ट्रपति से बात की और उन्हें यह जानकारी दी। हम जानते हैं कि बिजली के बिना कई जगह हैं, मैं सभी से बहुत शांत रहने के लिए कहती हूं।

भूकंप निर्देशक उत्तरी अक्षांश 16.78 डिग्री और पश्चिम देशांतर शून्य से 99.93 डिग्री पर स्थित था, जो मेक्सिको के राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय के भूभौतिकी संस्थान पर निर्भर एजेंसी को निर्दिष्ट करता है।

मेक्सिको पांच टेक्टोनिक प्लेटों की परस्पर क्रिया के कारण उच्च भूकंपीयता के क्षेत्र में है: जिसमें उत्तरी अमेरिकी प्लेट, कोकोस प्लेट, प्रशांत प्लेट, रिवेरा प्लेट और कैरिबियन प्लेट हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.