logo-image

राहत: तलाश लिया गया Omicron Virus का तोड़! अब वैक्सीन की तैयारी

कोरोना का नया वेरिएंट ऑमिक्रॉन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था. जिसके बाद ऑमिक्रॉन अब धीरे-धीरे दुनिया के 17 देशों में फैल गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसको लेकर चिंता जताई थी. दुनियाभर के वैज्ञानिक भी इस बात को लेकर चिंतित थे कि इस प

Updated on: 01 Dec 2021, 07:56 PM

नई दिल्ली:

एक ओर जहां कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन ( Corona new variant Omicron  ) ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. वहीं, हांगकांग ने इस वेरिएंट को डिकोड कर लिया है. हांगकांग के वैज्ञानिकों ने रिसर्च के दौरान पता लगा लिया है कि ऑमिक्रॉन पर वैक्सीन का प्रभाव पड़ेगा या नहीं? इस तरह से हांगकांग विश्वविद्यालय (HKU) के वैज्ञानिक ​​​​नमूनों से नए Omicron कोरोना वायरस वेरिएंट को अलग करने में सफल होने वाले एशिया में पहले बन गए हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, IRCTC ने बनाए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नए नियम

"हांगकांग विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलॉजी विभाग के शोधकर्ताओं ने ​​​​नमूनों से SARS-CoV-2 ऑमिक्रॉन वेरिएंट को अलग करने में सफलता प्राप्त की है. इस तरह से यह एशिया में पहली रिसर्च टीम है जो ऑमिक्रॉन वेरिएंट को अलग करने में सफल रही है. वेरिएंट की डिकोडिंग के बाद, वैज्ञानिक अब ऑमिक्रॉन के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने में सक्षम होंगे. आपको बता दें कि 25 नवंबर को हांगकांग में पहले दो ऑमिक्रॉन मामलों की पुष्टि होने के चार दिन बाद, एचकेयू के वैज्ञानिकों ने सोमवार रात को वैरिएंट को अलग करने में सफलता हासिल की.

यह खबर भी पढ़ें- खुश खबरी: यहां सरकार केवल 1 रुपए में देगी आलीशान घर, जान लें प्रक्रिया

आपको बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट ऑमिक्रॉन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था. जिसके बाद ऑमिक्रॉन अब धीरे-धीरे दुनिया के 17 देशों में फैल गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसको लेकर चिंता जताई थी. दुनियाभर के वैज्ञानिक भी इस बात को लेकर चिंतित थे कि इस पर वैक्सीन का असर हो पायगा या नहीं.