News Nation Logo
Banner

Omicron का खौफ : G7 ने बुलाई इमरजेंसी कोविड बैठक, जापान ने सील किया बॉर्डर

जापान के प्रधानमंत्री, फुमियो किशिदा ने कहा कि वह नए वेरिएंट पर सभी विदेशी आगमन पर रोक लगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम इस संकट पर मजबूती पाने के लिए सभी उपायों पर विचार कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 29 Nov 2021, 11:43:33 AM
Omnicron fear in japan

Omnicron fear in japan (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • बैठक में सभी देश बॉर्डर को बंद सील के लिए चर्चा करेंगे
  • G7 के देशों में तेजी से इस नए वेरिएंट के केस सामने आ रहे हैं
  • G7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, जापान, इटली और जर्मनी शामिल

लंदन:  

G7 के स्वास्थ्य मंत्री सोमवार को दुनिया भर में फैले नए ओमीक्रॉन कोविड -19 संस्करण के बारे में एक आपातकालीन बैठक बुलाने का फैसला किया है. इस बैठक में सभी देश बॉर्डर को बंद सील के लिए चर्चा करेंगे. इस बैठक को G7 के अध्यक्ष ब्रिटेन के द्वारा बुलाई गई है. G7 के देशों में तेजी से इस नए वेरिएंट के केस सामने आ रहे हैं जिसके बाद यह इमरजेंसी बैठक बुलाई गई है. G7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, जापान, इटली और जर्मनी शामिल हैं. जापान के प्रधानमंत्री, फुमियो किशिदा ने कहा कि वह नए वेरिएंट पर सभी विदेशी आगमन पर रोक लगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम इस संकट पर मजबूती पाने के लिए सभी उपायों पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध मंगलवार से लागू होगा. 

यह भी पढ़ें : ओमीक्रॉन का खतरा बढ़ा, चीन समेत 12 देशों के यात्रियों पर सख्त निगरानी

किशिदा ने कहा कि जापान, जहां 76% से अधिक आबादी पूरी तरह से टीकाकृत है, अगले महीने से बूस्टर डोज की शुरुआत होगी. जिसकी शुरुआत बुजुर्ग लोगों और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीका लगाकर की जाएगी. जापान में फिलहाल कोविड -19 मामले की संख्या काफी तेजी से घटी है. जापान ने एक दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका और आठ अन्य देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने घोषणा की है. वहीं नए वेरिएंट सामने आने के बाद अफ्रीका को कई देशों से यात्रा प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा है. यहां की सरकार ने इस प्रतिबंध को अनुचित कहा है.

इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और कई अन्य देशों ने अपनी उड़ानें रोक दी हैं. इस बीच, कनाडा ने रविवार को दो लोगों में ओमीक्रॉन का पहला मामला दर्ज किया है. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी रविवार को कहा कि देश में आठ नए ओमीक्रॉन मामले सामने आए हैं. फ्रांस कोरोना वायरस बीमारी की पांचवीं लहर का सामना कर रहा है और रविवार को 31,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए. उनमें से अधिकांश अस्पतालों की गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) में हैं.  इज़रायल, हांगकांग और बेल्जियम उन देशों में से है जहां ओमिक्रॉन वेरिएंट जल्द ही पहुंचा था.

इन देशों में मिल चुके हैं नए वेरिएंट : 

दक्षिण अफ्रीका

बोत्सवाना

बेल्जियम

हांगकांग

इजरायल

यूनाइटेड किंगडम

नीदरलैंड

जर्मनी

चेक गणतंत्र

ऑस्ट्रिया

डेनमार्क

ऑस्ट्रेलिया

इटली

कनाडा

फ्रांस

First Published : 29 Nov 2021, 11:37:26 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.