News Nation Logo
बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

छुरा घोंपने, सामूहिक गोलीबारी के बाद न्यूजीलैंड ने पारित किया आतंकवाद विरोधी कानून

छुरा घोंपने, सामूहिक गोलीबारी के बाद न्यूजीलैंड ने पारित किया आतंकवाद विरोधी कानून

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Sep 2021, 02:55:01 PM
NZ to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वैलिंगटन: आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए प्रवर्तन एजेंसियों को अधिक शक्ति देने की दिशा में देश द्वारा उठाए गए एक महत्वपूर्ण कदम में एक आतंकवाद-रोधी कानून विधेयक को न्यूजीलैंड की संसद में पारित किया गया है।

न्याय मंत्री क्रिस फाफोई ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि कानून से आतंकवादी अधिनियम की योजना के आपराधिक अपराध को पेश करने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने कहा कि आतंकवादी हमलों को रोकने में मदद करने के लिए न्यूजीलैंड के कानून में खामियों को दूर करने के लिए इस बदलाव की लंबे समय से सिफारिश की गई है।

इस महीने के अंत तक कानून बनने के लिए बिल के संसद में अंतिम चरण से गुजरने की उम्मीद है।

इस कदम को इस महीने की शुरूआत में एक सुपरमार्केट में चाकू से भीषण हमले की प्रतिक्रिया के रूप में माना गया है।

पुलिस ने हमलावर को मौके पर ही मार गिराया, जिसमें सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे, उनमें से तीन की हालत गंभीर थी।

प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि यह 2016 में चरमपंथी द्वारा एक आतंकवादी हमला किया गया था।

यह कानून 15 मार्च, 2019 को क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुई गोलीबारी का भी जवाब देता है जिसमें 51 लोग मारे गए और 40 घायल हो गए थे।

फाफोई ने कहा कि वे इस बात की याद दिलाते हैं कि ऐसे कानूनों का होना कितना महत्वपूर्ण है जो हमें आतंकवादी गतिविधि को रोकने और बाधित करने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करते हैं।

बिल न्यूजीलैंड के आतंकवाद विरोधी कानून में लंबे समय से अंतराल को संबोधित करता है, जो न्यूजीलैंड के लोगों की रक्षा करना चाहता है, मंत्री ने कहा, इसमें सार्वजनिक इनपुट शामिल है जिसमें आतंकवादी अधिनियम की परिभाषा में एक अनुशंसित परिवर्तन शामिल है और आतंक को प्रेरित करने के बजाय डराने का इरादा शामिल है, जैसा कि वर्तमान कानून में परिभाषित किया गया है।

उन्होंने कहा कि परिभाषा परिवर्तन अन्य देशों में आतंकवाद विरोधी कानूनों के अनुरूप एक आतंकवादी अधिनियम की परिभाषा लाता है। यह आतंकवाद की बदलती प्रकृति का जवाब देने के लिए कानूनों को मजबूत करता है।

आतंकवाद विरोधी कानून विधेयक आतंकवाद के वित्त अपराधों का विस्तार करता है ताकि आतंकवादी व्यक्तियों या समूहों, जैसे कि सामान और सेवाओं को व्यापक रूप से समर्थन प्रदान करने का अपराधीकरण भी हो सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Sep 2021, 02:55:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.