logo-image

न्यूजीलैंड की पीएम कोविड पर एपेक नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगी

न्यूजीलैंड की पीएम कोविड पर एपेक नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगी

Updated on: 12 Jul 2021, 04:50 PM

वेलिंगटन:

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को घोषणा की कि वह कोविड-19 महामारी और इसके आर्थिक प्रभावों पर केंद्रित एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) के नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक शुक्रवार को होगी।

जैसिंडा ने कहा, यह एपेक के इतिहास में पहली बार है कि नेताओं ने नेताओं के स्तर पर एक असाधारण बैठक की है, और यह कोविड-19 महामारी और आर्थिक संकट से एक साथ नेविगेट करने की हमारी इच्छा को दर्शाता है।

उन्होंने कहा, क्षेत्र के लिए आर्थिक सुधार में तेजी लाने के लिए सामूहिक रूप से प्रतिक्रिया करना महत्वपूर्ण है। हमारे क्षेत्र ने पहले ही महत्वपूर्ण तरीकों से प्रतिक्रिया दी है, जिसमें टीकों और संबंधित सामानों के कुशल वितरण में बाधाओं को दूर करना शामिल है, लेकिन अभी भी बहुत काम करना बाकी है।

जैसिंडा ने कहा, नेता जानकारी साझा करेंगे, ताकि हम कोविड-19 के क्षेत्र की स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के बारे में अपनी सामूहिक समझ का निर्माण जारी रख सकें, और एक सहयोगी आर्थिक प्रतिक्रिया को आकार दे सकें।

उन्होंने कहा, तेजी से, सुरक्षित और प्रभावी टीकाकरण के माध्यम से कोविड-19 को शामिल करना, व्यवसायों और श्रमिकों को बनाए रखने के लिए सूक्ष्म और व्यापक आर्थिक नीति सेटिंग्स और अधिक लचीला, समावेशी और टिकाऊ अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण सभी के एजेंडे में होगा।

एपेक सचिवालय के कार्यकारी निदेशक रेबेका स्टा मारिया ने जोर देकर कहा कि यह बैठक महामारी ब्लॉक की अर्थव्यवस्थाओं के बीच अधिक सहयोग के अधिक अवसर प्रदान करेगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर अर्थव्यवस्था संकट से निरंतर और समावेशी रूप से उबरेगा।

स्टा मारिया ने कहा, एपेक अनौपचारिक नेताओं का र्रिटीट मंच के इतिहास में यह पहला अवसर है, और यह क्षेत्र को पूर्व स्थिति में लाने की दिशा में हमारे सामूहिक प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.