logo-image

न्यूजीलैंड ने कर्मचारियों के लिए न्यूनतम 10 दिन की बीमारी की छुट्टी को मंजूरी दी

न्यूजीलैंड ने कर्मचारियों के लिए न्यूनतम 10 दिन की बीमारी की छुट्टी को मंजूरी दी

Updated on: 24 Jul 2021, 11:00 PM

वेलिंगटन:

न्यूजीलैंड में शनिवार को कर्मचारियों की न्यूनतम बीमारी की छुट्टी को दोगुना कर 10 दिन करने वाला कानून लागू हो गया, जिससे कारोबारियों और कामगारों दोनों को फायदा हुआ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यस्थल संबंध और सुरक्षा मंत्री माइकल वुड के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य कीवी और कार्यस्थलों को स्वस्थ रहने में मदद करना है।

वुड ने कहा कोविड -19 ने हमें दिखाया है कि जब आप बीमार होते हैं तो घर पर रहना कितना महत्वपूर्ण होता है। लोगों को कम से कम 10 दिनों की बीमारी की छुट्टी देकर, हम ऐसा करने में उनकी मदद कर रहे हैं और बग को फैलने से रोक रहे हैं।

एक स्वस्थ और अच्छी तरह से आराम करने वाले कार्यबल होने से व्यवसायों को भी मदद मिलती है, उन्होंने कहा, अध्ययनों को जोड़ने से पता चला है कि बीमार होने पर काम करने वाले लोग 20 प्रतिशत कम उत्पादक होते हैं और सबसे स्वस्थ कर्मचारी तीन गुना अधिक उत्पादक होते हैं।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपनी कार्य वर्षगांठ की तारीखों के अनुरूप अगले वर्ष अलग-अलग समय पर बढ़ी हुई पात्रता के लिए पात्र हैं।

नए कर्मचारी अभी भी नौकरी में छह महीने के बाद कम से कम 10 दिनों की बीमारी की छुट्टी के लिए पात्र होंगे, और मंत्री के अनुसार, किसी भी अप्रयुक्त बीमारी अवकाश की वर्तमान अधिकतम पात्रता 20 दिनों तक रहती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.