logo-image

न्यूजीलैंड का वार्षिक खाद्य मूल्य दशक में सबसे अधिक बढ़ा

न्यूजीलैंड का वार्षिक खाद्य मूल्य दशक में सबसे अधिक बढ़ा

Updated on: 20 Jan 2022, 09:50 PM

वेलिंगटन:

न्यूजीलैंड की वार्षिक खाद्य कीमतें दिसंबर 2021 में 4.5 फीसदी अधिक थीं, जो सितंबर 2011 के बाद सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि है, जब वार्षिक खाद्य कीमतों में 4.7 फीसदी की वृद्धि हुई है। सांख्यिकी विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस वृद्धि में मुख्य योगदान टमाटर की ऊंची कीमतों का था। दिसंबर 2020 और दिसंबर 2021 के बीच टमाटर की कीमत लगभग दोगुनी हो गई, जिसमें 99 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उपभोक्ता मूल्य प्रबंधक कैटरीना ड्यूबेरी ने एक बयान में कहा कि 1 किलो टमाटर का भारित औसत मूल्य दिसंबर 2020 में न्यूजीलैंड डॉलर 3.33 से बढ़कर दिसंबर 2021 में न्यूजीलैंड डॉलर 6.61 हो गया।

ड्यूबेरी ने कहा कि कीवी फल, कुमारा और एवोकाडो के सस्ते दामों से टमाटर की ऊंची कीमतों की आंशिक भरपाई हुई।

समेकित स्तर पर किराना खाद्य पदार्थों की वार्षिक कीमतों में उतार-चढ़ाव पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा। कीमतों में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इसमें दही, दो लीटर दूध और ताजे अंडे का मुख्य योगदान रहा।

ड्यूबेरी ने कहा, पिछले महीने कुल मिलाकर खाद्य कीमतों में 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। इससे पता चलता है कि खाद्य कीमतों में आमतौर पर दिसंबर की तुलना में अधिक वृद्धि हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.