logo-image

न्यूजीलैंड ने नागरिकों की प्रबंधित वापसी के लिए तुर्की के अधिकारियों के अनुरोध को स्वीकार किया

न्यूजीलैंड ने नागरिकों की प्रबंधित वापसी के लिए तुर्की के अधिकारियों के अनुरोध को स्वीकार किया

Updated on: 26 Jul 2021, 06:25 PM

वैलिंगटन:

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को कहा कि न्यूजीलैंड सरकार तुर्की से एक नागरिक और उसके दो छोटे बच्चों की प्रबंधित वापसी के लिए सहमत हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तीनों इस साल की शुरूआत में सीरिया से सीमा पार करने के बाद से तुर्की में आव्रजन हिरासत में हैं।

तुर्की सरकार ने न्यूजीलैंड के नागरिक सुहैरा अदन को इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबंधित आतंकवादी के रूप में पहचाना था, जिसके बाद अनुरोध किया कि न्यूजीलैंड परिवार को वापस कर दे।

अर्डर्न ने एक बयान में कहा कि न्यूजीलैंड के लोगों की सुरक्षा और भलाई सरकार के लिए सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड ने इस कदम को हल्के में नहीं लिया है।

उन्होंने कहा, हमने अपनी अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारियों के साथ-साथ इस विशेष मामले के विवरण को ध्यान में रखा है, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि इसमें बच्चे शामिल हैं। उन्होंने कहा, महिला एक दोहरी न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलियाई नागरिक थी जब तक कि कैनबरा ने नागरिकता रद्द नहीं की थी।

अर्डर्न ने कहा कि दुर्भाग्य से, ऑस्ट्रेलिया नागरिकता रद्द करने के फैसले को वापस नहीं लेगा।

उन्होंने कहा कि कई अन्य देशों ने इस क्षेत्र से माताओं और बच्चों की वापसी का प्रबंधन किया है और यह वह स्थिति है जिसमें हम अब खुद को पाते हैं। उन्होंने कहा, इस मामले में बच्चों का कल्याण और सर्वोत्तम हित प्राथमिक चिंता का विषय रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.