News Nation Logo

एनवाईटी पत्रकार बोले, पेगासस स्पाइवेयर से हैक किया गया

एनवाईटी पत्रकार बोले, पेगासस स्पाइवेयर से हैक किया गया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Oct 2021, 01:25:01 AM
NYT journalit

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: न्यूयॉर्क टाइम्स के पत्रकार बेन हूबार्ड को जून 2018 से जून 2021 तक तीन साल की अवधि में इजरायल स्थित एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर से बार-बार निशाना बनाया गया।

यनिनिवर्सिटी टोरंटो की सिटिजन लैब की रिपोर्ट में रविवार को कहा गया कि यह प्रयास तब हुआ, जब वह सऊदी अरब पर रिपोर्टिग कर रहा था और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बारे में एक किताब लिख रहा था।

हबर्ड ने एनवाईटी पर एक लेख में लिखा था, मुझे हैक किया गया था। मेरे खिलाफ इस्तेमाल किया गया स्पाइवेयर हम सभी को कमजोर बनाता है।

उन्होंने कहा कि हालांकि यह खबर आश्चर्यजनक नहीं थी, लेकिन यह अभी भी अशांत करने वाली थी।

हबर्ड को पहली बार 2018 में एक संदिग्ध पाठ संदेश के साथ लक्षित किया गया था, जिसे सिटीजन लैब ने एनएसओ समूह के पेगासस नामक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके सऊदी अरब द्वारा भेजे जाने की संभावना निर्धारित की थी।

इसी तरह की हैकिंग का प्रयास, उसी वर्ष, अरबी भाषा के व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से आया, जिसने हबर्ड को नाम से वाशिंगटन में सऊदी दूतावास में विरोध प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया। दोनों प्रयास सफल नहीं हुए क्योंकि उसने लिंक पर क्लिक नहीं किया।

हूबार्ड ने कहा कि उनका फोन 2020 और 2021 में दो बार फिर से हैक किया गया था तथाकथित जीरो-क्लिक कारनामों के साथ, जिसने हैकर को बिना किसी लिंक पर क्लिक किए मेरे फोन के अंदर जाने की अनुमति दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Oct 2021, 01:25:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.