logo-image

रूस का यूक्रेन पर साइबर अटैक, सैन्य हमलों के बीच अब इंटरनेट सेवा हुई बंद

आउटेज ने ट्रायोलन इंटरनेट सेवा प्रदाता को भी प्रभावित किया, जो खार्कीव सहित यूक्रेन के कई शहरों और अन्य क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करता है.

Updated on: 25 Feb 2022, 01:19 PM

highlights

  • अमेरिका ने पहले ही दी थी साइबर हमले की चेतावनी
  • लैंड लाइन फोन सेवा लगभग ठप, मोबाइल कर रहे काम

कीव:

बड़े पैमाने पर साइबर हमलों के साथ यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटों और बैंकों पर हमला करने के बाद रूसी हैकर अब एक पूर्ण युद्ध के बीच स्थानीय लोगों को चुप कराने के लिए यूक्रेन में इंटरनेट के बुनियादी ढांचे पर हमला कर रहे हैं. शुक्रवार को रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साइबर आक्रमण ने देश के कुछ हिस्सों में पहले ही इंटरनेट कनेक्टिविटी को काट दिया था. गुरुवार देर रात अमेरिका में जॉर्जिया टेक में इंटरनेट आउटेज डिटेक्शन एंड एनालिसिस (आईओडीए) प्रोजेक्ट ने ट्वीट किया यूक्रेन के आईएसपी ट्रायोलन का आंशिक आउटेज लगभग 2.50 बजे शुरू हुआ. गौरतलब है कि अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि रूस यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के साथ साइबर ऑपरेशन का इस्तेमाल करेगा.

आउटेज ने ट्रायोलन इंटरनेट सेवा प्रदाता को भी प्रभावित किया, जो खार्कीव सहित यूक्रेन के कई शहरों और अन्य क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करता है. वैश्विक इंटरनेट मॉनिटर प्लेटफॉर्म नेटब्लॉक्स ने ट्वीट किया, भारी विस्फोटों के सुनने के तुरंत बाद यूक्रेन-नियंत्रित शहर खार्किव में महत्वपूर्ण इंटरनेट व्यवधान दर्ज किया गया. उपयोगकर्ता प्रदाता ट्रायोलन पर फिक्स्ड लाइन सेवा के नुकसान की रिपोर्ट कर रहे हैं, जबकि सेलफोन अभी भी काम कर रहा है.

एक अपडेट में नेटब्लॉक्स ने कहा कि राजनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल, डोनेट्स्क में एक महत्वपूर्ण इंटरनेट व्यवधान दर्ज किया गया है. यह घटना नागरिकों के हताहत होने और कई लोगों के लिए दूरसंचार सेवाओं के नुकसान की रिपोर्ट के बीच हुई है. कई नागरिक समाज समूह देश के इंटरनेट बुनियादी ढांचे पर सीधे हमलों की संभावना के बारे में चिंतित है. इससे पहले जैसे ही रूस ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया था यूक्रेन की प्रमुख सरकारी वेबसाइटें बंद हो गईं थी. यूक्रेन के मंत्रिमंडल और विदेश मंत्रालय, बुनियादी ढांचा, शिक्षा और अन्य मंत्रालयों की वेबसाइटें डाउन हो गईं थी.