logo-image

पाकिस्तान की चोरी ऊपर से सीना जोरी, अब भारत पर मढ़ा आतंक फैलाने का आरोप

वैश्विक आतंक का केंद्र पाकिस्तान अब भारत पर ही आतंक फैलाने का आरोप लगाने लगा है. अब पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि देश में कुछ आतंकवादी हमलों में भारत का हाथ है.

Updated on: 15 Nov 2020, 07:47 AM

इस्लामाबाद:

भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए बार-बार सीजफायर का उल्लंघन करने वाला पाकिस्तान अब नीचता की पराकाष्ठा पर भी उतर आया है. जम्मू-कश्मीर के उड़ी औऱ गुरेज सेक्टर में अकारण गोलीबारी कर भारतीय सैनिकों को शहीद करने के साथ-साथ निर्दोष लोगों को मारने वाला वैश्विक आतंक का केंद्र पाकिस्तान अब भारत पर ही आतंक फैलाने का आरोप लगाने लगा है. अब पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि देश में कुछ आतंकवादी हमलों में भारत का हाथ है. हालांकि संघर्ष विराम का उल्लंघन करने पर भारत ने भी पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कड़ी फटकार लगाई है.

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश मंत्रालय में सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार के साथ यह आरोप भारत पर मढ़ा है. उन्होंने कहा, 'हमारे पास ऐसे तथ्य हैं, जिन्हें झुठलाया नहीं जा सकता. हम इन्हें डॉजियर के जरिये अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने रखेंगे.' कुरैशी ने दावा किया कि पाकिस्तान के डॉजियर जरिए जमात-उल-अहरार, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, बलोच लिब्रेशन आर्मी, बलोच लिब्रेशन फ्रंट और बलोच रिपब्लिकन आर्मी समेत संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित संगठनों और भारत की खुफिया एजेंसियों के बीच कथित 'बढ़ती साठगांठ' को उजागर किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि डॉजियर में 60 अरब अमेरिकी डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना को नुकसान पहुंचाने की भारत की कथित कोशिशों के सबूत भी शामिल होंगे. वहीं भारत ने भी शनिवार को पाकिस्तान के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब कर संघर्ष विराम उल्लंघनों और इस्लामाबाद द्वारा भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ का लगातार समर्थन करने पर विरोध दर्ज कराया. भारत पहले भी पाकिस्तान में हुए आतंकवादी हमलों से उसे जोड़ने पर आपत्ति जताता रहा है. उसका कहना है कि इस्लामाबाद अपने घरेलू संकटों से ध्यान हटाने के लिये नयी दिल्ली को दोष नहीं दे सकता.

गौरतलब है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उरी सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच कई स्थानों पर एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन किया जिसमें 5 सुरक्षाकर्मियों सहित 11 लोगों की मौत हो गई. पाकिस्तान की इस कायराना हरकत का भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया जिससे पाक को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. भारतीय सैनिकों की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के 11 सैनिक मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए. इसके अलावा उसके बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान पहुंचाया गया है.