logo-image

अब भूटान पहुंचा कोरोना वायरस, पहले मामले की हुई पुष्टि

कोरोना वायरस का कहर अब पड़ोसी देश भूटान में भी पहुंच गया है. यहां एक अमेरिकी पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इस देश में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है. प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

Updated on: 06 Mar 2020, 11:36 AM

थिम्पू:

कोरोना वायरस का कहर अब पड़ोसी देश भूटान में भी पहुंच गया है. यहां एक अमेरिकी पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इस देश में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है. प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए देश की सीमाएं विदेशी पर्यटकों के लिए दो सप्ताह के लिए बंद कर दी हैं. प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग के कार्यालय ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि 76 वर्षीय बुजुर्ग दो मार्च को भारत से भूटान पहुंचा था.

यह भी पढ़ेंः ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगा अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना!

बुखार होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. संक्रमित व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. वह 10 फरवरी को अमेरिका से रवाना हुआ था और 21 फरवरी से एक मार्च तक भारत में था. पोस्ट में कहा गया कि सभी पर्यटकों के लिए तत्काल प्रभाव से दो सप्ताह की पाबंदी लगाई जाती है. शुक्रवार से राजधानी सहित तीन इलाकों के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः अयोध्‍या मामला : PFI ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की क्‍यूरेटिव याचिका, खुली अदालत में सुनवाई की मांग

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि यह पर्यटक भूटान में जिन जिन लोगों के संपर्क में आया था, उन करीब 90 लोगों के बारे में पता लगा लिया गया है और उनमें फिलहाल कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं है. भूटान आने वाले विमान में सवार भारत के आठ नागरिकों को भी पृथक रखा गया है. एएफपी शोभना देवेंद्र देवेंद्र