News Nation Logo

पर्वतारोहियों ने माउंट एवरेस्ट पर कोविड मामलों की रिपोर्ट की, 30 पर्वतारोही संक्रमित

अभियान के नेताओं और स्वयं निकाले गए पर्वतारोहियों द्वारा कम से कम 100 संक्रमणों की पुष्टि की गई है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 25 May 2021, 02:56:41 PM
Everest

नेपाली पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने इसका खंडन किया है. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

काठमांडू:

वर्तमान वसंत का मौसम समाप्त होते ही दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पर्वतारोहियों और अभियान आयोजकों ने अधिक कोविड मामलों की सूचना दी है. हालांकि नेपाली पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने इसका खंडन किया है. उसका कहना है कि इस बारे में अभी तक कोई लिखित रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार आयरलैंड के पूर्व पेशेवर रग्बी खिलाड़ी डेमियन ब्राउन ने 22 मई को एक सोशल मीडिया पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने बताया था कि उनकी टीम के चार पर्वतारोही कोविड से संक्रमित हैं.

उन्होंने लिखा 'चार टीम के सदस्यों को निकाला और अनुक्रमित किया गया, मेरे सहित दो में लक्षण हैं और दो में नहीं है. मेरे लिए, यह सीखना कि मुझे कोविड है, एक तरह से राहत की बात थी और मेरे पास कई सवालों के जवाब थे, लेकिन जिन लोगों में कोविड का कोई लक्षण नहीं दिखा, उनके लिए यह निकासी और क्वारंटीन अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक होना चाहिए.' अभियान कंपनी क्लाइंबिंग द सेवन समिट्स (सीटीएसएस) ने ब्राउन समेत टीम के लिए पर्वतारोहण का आयोजन किया था.

सीटीएसएस के एक स्थानीय भागीदार टीएजी नेपाल ने भी चार पर्वतारोहियों के संक्रमण की पुष्टि की. टीएजी नेपाल के निदेशक सागर पौडेल ने सोमवार को सिन्हुआ को बताया कि ब्राउन और तीन अन्य ने पोलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षणों में सकारात्मक परीक्षण किया है. उन्होंने कहा कि वास्तव में, अभियान दल के 11 सदस्य जिन्हें रैपिड टेस्ट किट के साथ पॉजिटिव परीक्षण किया गया था, उन्हें काठमांडू लाया गया है. हालांकि उनमें से केवल चार के पीसीआर परीक्षा में पॉजिटिव नतीजे पाए गए.' सीटीएसएस अभियान से कुल 39 पर्वतारोही एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच थे,

पॉडेल ने कहा कि अब तक, 10 ने पहले ही दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई कर ली है, जिनमें से कम से कम एक ने एंटीजन परीक्षण में पॉजिटिव परीक्षण किया है, लेकिन बाद में पीसीआर में निगेटिव नतीजे आए. 15 मई को, ऑस्ट्रिया स्थित पर्वतारोहण अभियान कंपनी, फर्टेनबैक एडवेंचर्स के प्रबंध निदेशक, लुकास फर्टेनबैक ने घोषणा की कि फर्म ने माउंट एवरेस्ट के लिए दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के बेस कैंप पर बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के कारण अपने वर्तमान अभियान को रद्द कर दिया है.

फर्टेनबैक, वर्तमान में काठमांडू में हैं. उन्होंने ने सिन्हुआ को बताया कि उसने रविवार को नेपाली अधिकारियों को आधार शिविर में कोरोनोवायरस से संक्रमित पर्वतारोहियों के साक्ष्य प्रस्तुत किए. उन्होंने कहा कि मैंने सबूतों सहित पूरी रिपोर्ट जमा करने के लिए कहने के बाद मैंने पर्यटन विभाग को 10 संक्रमणों के सबूत पेश किए. फर्टेनबैक के अनुसार, डॉक्टरों, बीमा कंपनियों, अभियान के नेताओं और स्वयं निकाले गए पर्वतारोहियों द्वारा कम से कम 100 संक्रमणों की पुष्टि की गई है. उनकी टीम के आठ सदस्यों ने भी कोरोनावायरस का अनुबंध किया था. उन्होंने कहा कि अन्य टीमों में, 30 लोग संक्रमित हुए हैं.

हालांकि एवरेस्ट आधार शिविर में कोविड मामलों की खबरें अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोर रही हैं, लेकिन नेपाली अधिकारियों ने इस मुद्दे पर स्पष्ट रूप से बात नहीं की है. नेपाल के पर्यटन विभाग के अधिकारी, जो पर्वतारोहियों को चढ़ाई परमिट जारी करते हैं, उन्होंने जोर देकर कहा है कि उन्हें आधिकारिक तौर पर किसी के भी वायरस से संक्रमित होने की सूचना नहीं दी गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2021, 02:56:41 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.