logo-image

'आएगा तो मोदी ही' की ही तर्ज पर अमेरिका में अब गूंज रहा 'आएगा तो ट्रंप ही'

अधिसंख्य अमेरिकियों ने माना है कि ट्रंप 2020 में होने वाले चुनाव को जीतेंगे. यह तब है जब ट्रंप को अधिसंख्य प्रशासनिक और कूटनीतिक मामलों में नकारात्मक माना गया है.

Updated on: 07 Jun 2019, 07:49 AM

highlights

  • सीएनएन के सर्वेक्षण में 54 फीसदी अमेरिकियों ने माना कि ट्रंप फिर राष्ट्रपति बनेंगे.
  • नापसंद करने वालों ने ट्रंप को झूठा, नस्लवादी और पद के लिए अयोग्य माना.
  • दिसंबर में हुए सर्वेक्षण की तुलना में इस बार ट्रंप की लोकप्रियता बढ़ी.

नई दिल्ली.:

17वीं लोकसभा (Loksabha Elections 2019) के लिए भारत में हुए चुनाव में 'आएगा तो मोदी ही' नारा लोगों की न सिर्फ जुबान पर चढ़ा, बल्कि उनके सिर चढ़ कर बोला. अब इसी तर्ज पर एक नारा अमेरिका (America) में भी बोला जा रहा है. मामला विद्यमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से जुड़ा है. ज्यादातर अमेरिकी मतदाताओं का मानना है कि ट्रंप दोबारा प्रेसिडेंट (President) चुनाव जीतने जा रहे हैं. यह बात सीएनएन के एक सर्वेक्षण (CNN Poll) में सामने आई है, जिसमें अधिसंख्य अमेरिकियों ने माना है कि ट्रंप 2020 में होने वाले चुनाव को जीतेंगे. यह तब है जब ट्रंप को अधिसंख्य प्रशासनिक और कूटनीतिक मामलों में नकारात्मक माना गया है.

यह भी पढ़ेंः अब कंगाल पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में की कटौती, सेना ने दी मंजूरी

54 फीसदी ने कहा ट्रंप जीतेंगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नए सर्वेक्षण में 54 फीसदी लोगों ने पूरे विश्वास से कहा है कि 2020 का राष्ट्रपति (US President) चुनाव ट्रंप ही जीतने जा रहे हैं. हालांकि 41 फीसदी ने ट्रंप की जीत पर संशय जाहिर किया है. गौरतलब है कि ऐसा ही सर्वेक्षण जब पिछले राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के पहले कार्यकाल के आखिर में उनके दूसरे चुनाव के लिए किया गया था, तो लोगों ने उनके पक्ष में इस तरह पसंद जाहिर नहीं की थी, जिस तरह अबकी बार ट्रंप के पक्ष में की गई है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की भारत की आलोचना, कहा- भारत में न साफ पानी और न हवा

ओबामा से ज्यादा लोकप्रिय
गौरतलब है कि बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल को लेकर 50 फीसदी लोगों ने माना था कि वह अपना दूसरा चुनाव जीतेंगे. ओबामा ने अपना दूसरा चुनाव 2011 में जीता था. हालिया सर्वेक्षण में दिसंबर के बाद ट्रंप की लोकप्रियता में इजाफा बताया गया है. उस वक्त हुए सर्वे में ट्रंप को राष्ट्रपति के दूसरे कार्यकाल के लिए 51 फीसदी मत ही मिले थे. हालांकि इस बार भी ट्रंप को खारिज करने वालों ने उनके व्यवहार (Negative Attitude) को ही खासा नापसंद किया है. ऐसे लोग ट्रंप को झूठा (Lier), नस्लवादी (Racist) और अमेरिकी राष्ट्रपति के अयोग्य मानते हैं.