logo-image

बकिंघम पैलेस छूटा, अब विंडसर कैसल में ही रहेंगी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ

मीडिया रिपोर्ट में शाही घराने के एक सूत्र के हवाले से जानकारी दी गई कि हाल में कोरोनावायरस संक्रमण से उबरने के बाद महारानी भविष्य की अपनी जिम्मेदारियां विंडसर कैसल से ही निभाएंगी. इसकी वजह महारानी की अधिक यात्रा करने से परहेज को बताया गया है.

Updated on: 07 Mar 2022, 08:57 AM

highlights

  • बकिंघम पैलेस साल 1837 से ही ब्रिटिश शाही घराने का आधिकारिक आवास रहा है
  • महारानी ने अपने 70 साल के शाही कार्यकाल का अधिकतर समय पैलेस में ही बिताया
  • होम आइसोलेशन के लिए विंडसर कैसल जाने के बाद से महारानी वहीं रह रही हैं

New Delhi:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (British Queen Elizabeth II) अब लंदन स्थित बकिंघम पैलेस में नहीं रहेंगी. उन्होंने बर्कशायर स्थित विंडसर कैसल (Windsor Castle) को अपने नए स्थायी आवास के तौर पर चुना है. संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश महारानी ने अब मध्य लंदन स्थित बकिंघम पैलेस की जगह विंडसर कैसल को अपने स्थाई आवास और मुख्य कार्यालय आवास के तौर पर वरीयता दी है. साल 2020 में कोरोना महामारी की पहली लहर के बाद होम आइसोलेशन के लिए विंडसर कैसल जाने के बाद से महारानी वहीं रह रही हैं. पहले वो वीकेंड में ही विंडसर कैसल जाती थीं. 

बकिंघम पैलेस साल 1837 से ही ब्रिटिश शाही घराने का आधिकारिक आवास रहा है. महारानी ने भी अपने 70 साल के शाही कार्यकाल का अधिकतर समय बकिंघम पैलेस में ही बिताया है. रविवार को सामने आई मीडिया रिपोर्ट में शाही घराने के एक सूत्र के हवाले से जानकारी दी गई कि हाल में कोरोनावायरस संक्रमण से उबरने के बाद महारानी भविष्य की अपनी जिम्मेदारियां विंडसर कैसल से ही निभाएंगी. इसकी वजह महारानी की अधिक यात्रा करने से परहेज को बताया गया है.

कोरोना प्रोटोकॉल्स के चलते कैसल में थीं क्वीन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पिछले महीने कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई थी. संक्रमित होने के बाद बकिंघम पैलेस के एक बयान में कहा था कि उनका इलाज जारी रहेगा. वो सभी जरूरी मेडिकल गाइडलाइंस का पालन करेंगी. महारानी के बेटे प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला भी इस महीने की शुरुआत में कोविड से संक्रमित पाए गए थे. शाही चिकित्सकों और महारानी के डॉक्टरों को उनके स्वास्थ्य की निगरानी का काम सौंपा गया था. उन्होंने जनवरी 2021 में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली थी.

ये भी पढ़ें - रूस-यूक्रेन युद्ध : व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत के लिए तैयार ज़ेलेंस्की

पीएम मोदी ने की थी जल्द स्वस्थ होने की कामना

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के कोरोनावायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि मैं महारानी एलिजाबेथ के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं. इंग्लैंड में मौजूदा कोरोना प्रोटोकॉल्स के तहत संक्रमित पाए जाने वाले किसी भी शख्स को 10 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहना अनिवार्य होता है.