logo-image

फिर परमाणु बम बनाने में जुटा तानाशाह किम जॉन उन, बोले-किसी ने धमकाया तो कर देंगे हमला

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोन उन ने एक बार फिर से परमाणु बम के निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू करने के आदेश दिए हैं. वह ये हरकत अपने देश को अमेरिका से परमाणु संपन्न देश के रूप में मान्यता देने के लिए मजबूर करने के लिए मजबूर कर रहे हैं.

Updated on: 01 May 2022, 11:41 AM

highlights

  • 2011 में किम ने सर्वोच्च नेता के रूप में संभाला था पदभार 
  • 100 से ज्यादा मिसाइल अब तक कर चुके हैं लॉन्च 
  • विरोध के बावजूद कर चुके हैं चार परमाणु परीक्षण 

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोन उन ने एक बार फिर से परमाणु बम के निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू करने के आदेश दिए हैं. बताया जा रहा है कि वह ये हरकत अपने देश को अमेरिका से परमाणु संपन्न देश के रूप में मान्यता देने के लिए मजबूर करने के लिए मजबूर करना है. इसके साथ ही उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने चेतावनी दी है कि अगर किसी देश ने उन्हें धमकाने की कोशिश की तो उनका देश परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है, क्योंकि उन्होंने सेना से हर तरह से अपनी ताकत बढ़ाने का आह्वान किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग उन ने देश की परमाणु-सशस्त्र सेना को विकसित करना जारी रखने की दृढ़ इच्छा व्यक्त की है, ताकि विरोधी ताकतों के सभी खतरनाक प्रयासों और धमकी भरे कदमों को बेअसर किया जा सके. उनके इस प्लान में परमाणु हमले का विसल्प भी शामिल है.  गौरतलब है कि 2011 में जब से उन्होंने सर्वोच्च नेता के रूप में पदभार संभाला, माना जाता है कि किम ने 100 से अधिक मिसाइल लॉन्च किए हैं, जिनमें अंतरमहाद्वीपीय प्रक्षेपण और चार परमाणु परीक्षण शामिल हैं. इस बीच, कुछ विशेषज्ञों ने शनिवार को समाचार एजेंसी एपी को बताया कि उत्तर कोरिया 10 मई को दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यूं सुक येओल के शपथ ग्रहण और मई में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उनके नियोजित शिखर सम्मेलन के बीच किसी समय एक नया परमाणु परीक्षण करने की कोशिश कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: 122 वर्षों में सबसे गर्म रहा अप्रैल, ऐसा रहेगा मई का हाल

ये हैं उत्तर कोरिया की ताकत
> उत्तर कोरिया ने भूमि वाहनों या पनडुब्बियों से देखने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न प्रकार की छोटी दूरी की ठोस-ईंधन मिसाइलों को रोल आउट किया है, जो दक्षिण कोरिया और जापान के लिए एक बढ़ता हुआ खतरा है.

>समाचार एजेंसी एपी ने शनिवार को बताया कि किम जॉन उन उत्तर कोरिया की परमाणु क्षमता को पिर शुरू कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका से अपने देश को परमाणु शक्ति संपन्न देश के रूप में  स्वीकार करने के लिए मजबूर करना है.

> इस सप्ताह राजधानी प्योंगयांग में आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में, सर्वोच्च नेता ने अपने परमाणु बलों को सबसे तेज संभव गति से विकसित करने की कसम खाई और अगर उकसाया तो उनका उपयोग करने की धमकी दी.

> किम ने परेड के दौरान यह भी कहा कि परमाणु हथियारों को कभी भी युद्ध निवारक के एकल मिशन तक सीमित नहीं रखा जाएगा, जहां उनका देश अपने मौलिक हितों के लिए बाहरी खतरों का सामना करता है.

> 2022 की शुरुआत के बाद से, उत्तर कोरिया ने इस साल अब तक 13 दौर के हथियारों का प्रक्षेपण किया है, जिसमें 2017 के बाद से एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का पहला पूर्ण-श्रेणी परीक्षण शामिल है.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह उन रिपोर्टों से अवगत है कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने के लिए तैयार है और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन माना है. किम जोंग उन ने कहा था कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु क्षमता को बढ़ाना जारी रखेगा.

> विश्लेषकों, दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया अपने पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल पर सुरंग संख्या 3 को फिर से तैयार कर रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण  वार्ता के बीच 2018 में बंद होने से पहले साइट को भूमिगत परमाणु विस्फोटों के लिए इस्तेमाल किया गया था.

> सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) की एक रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि सोमवार से वाणिज्यिक उपग्रह इमेजरी ने सुरंग संख्या 3 के नए प्रवेश द्वार के बाहर नए भवनों का निर्माण, लकड़ी की आवाजाही, और उपकरणों और आपूर्ति में वृद्धि देखने को मिल रही है.