News Nation Logo
Banner

अमेरिका के साथ बातचीत को तैयार नार्थ कोरिया, कहा- अनुकूल परिस्थिति होने पर होगी मुलाकात

उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ राजनयिक ने शनिवार को कहा कि प्योंगयांग परिस्थितियां अनुकूल होने पर वाशिंगटन के साथ बातचीत करेगा।

IANS | Updated on: 14 May 2017, 12:07:27 AM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ राजनयिक ने शनिवार को कहा कि प्योंगयांग परिस्थितियां अनुकूल होने पर वाशिंगटन के साथ बातचीत करेगा। प्योंगयांग के इस बयान से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संपर्क की अटकलों को बल मिला है, क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन से मिलने की इच्छा पहले ही जाहिर कर चुके हैं।

उत्तर कोरिया विदेश मंत्रालय के उत्तरी अमेरिका ब्यूरो की महानिदेशक चो सोन-हुई ने बीजिंग में संवाददाताओं से कहा कि 'परिस्थितियां अनुकूल होने पर उनका देश अमेरिकी प्रशासन के साथ बातचीत करेगा।'

इसे भी पढ़ें: FBI के पूर्व एजेंट का खुलासा, ओसामा का बेटा लेना चाहता है पिता की मौत का बदला

ट्रंप इस महीने की शुरुआत में यह कह चुके हैं कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन से मिलकर खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे। उनकी यह टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है, जब उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण तथा परमाणु कार्यक्रम के कारण दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है।

अमेरिकी विशेषज्ञों के समूह में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के पूर्व राजदूत थॉमस पिकरिंग, परमाणु अप्रसार व हथियार नियंत्रण को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग के पूर्व विशेष सलाहकार रॉबर्ट इनहॉर्न शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: सीपीईसी की वजह से चीन के 'बेल्ट एंड रोड फोरम' से दूर रहेगा भारत

यह पूछे जाने पर कि पिकरिंग से किस मुद्दे पर चर्चा हुई? चो ने कहा, 'मैंने पिकरिंग से मुलाकात की और भविष्य में मौका मिलने पर मैं इसपर चर्चा करूंगी।'

दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जे-इन से वार्ता को लेकर चो ने कहा, 'हम हालात का आकलन करेंगे।'

समाचार एजेंसी योनहप के मुताबिक, चो ने इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कोरिया के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसने नॉर्वे ओस्लो में सुजाने डीमैगियो (अमेरिकी थिंक टैंक न्यू अमेरिका के निदेशक) से मुलाकात की।

डिमैगियो को ईरान मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है और वह ओबामा प्रशासन द्वारा मध्यपूर्व के देश के साथ परमाणु वार्ता से अच्छी तरह वाकिफ रहे हैं।

 आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबर के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2017, 10:17:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

North Korea