logo-image

उत्‍तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong UN) की हार्ट सर्जरी फेल, खतरे में जान

दुनिया भर में कोरोना वायरस के कोहराम के बीच उत्‍तर कोरिया (North Korea) से बड़ी खबर आ रही है. वहां के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की पिछले दिनों हार्ट की सर्जरी हुई थी, जो फेल हो गई है. उनकी हालत गंभीर बनी हुई है.

Updated on: 21 Apr 2020, 09:28 AM

नई दिल्‍ली:

दुनिया भर में कोरोना वायरस के कोहराम के बीच उत्‍तर कोरिया (North Korea) से बड़ी खबर आ रही है. वहां के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की पिछले दिनों हार्ट की सर्जरी हुई थी, जो फेल हो गई है. उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों का कहना है कि किम जोंग की हालत काफी ख़राब है और उनकी मौत भी हो सकती है.  हाल ही में देश के नेशनल हॉलीडे (National Holiday) के कार्यक्रम में किम जोंग ने हिस्सा नहीं लिया था, जिसके बाद से कयास लगाए जाने लगे कि वे बीमार हैं. 15 अप्रैल को किम जोंग उन के दादा और देश के निर्माता के रूप में पहचान रखने वाले किम इल सुंग की जयंती होती है और नॉर्थ कोरिया इसी दिन नेशनल हॉलिडे मनाता है.

यह भी पढ़ें : ‘इससे भी बुरा वक्त अभी आने वाला है’, Corona Virus के खतरे को लेकर WHO प्रमुख ने चेताया

पिछले दिनों किम जोंग उन ने अपनी छोटी बहन किम यो जोंग को देश के लिए प्रमुख निर्णय लेना वाले इलीट ग्रुप में शामिल किया था. बता दें कि उत्तर कोरिया के सभी रणनीतिक फैसले यहीं ग्रुप लेता है और इसमें किम यो की एंट्री के बाद माना जा रहा है कि वे अब किम जोंग उन के बाद सबसे शक्तिशाली नेता बन गई हैं. किम यो जोंग को किम जोंग का राजनीतिक सलाहकार भी माना जाता है.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, 15 अप्रैल से 4 दिन पहले किम जोंग उन एक मीटिंग में दिखे थे और देश की कैबिनेट में उन्‍होंने कई बड़े बदलाव भी किए थे. किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया की सत्ता में 2011 में काबिज हुए और तब से लेकर अब तक एक बार भी अपने दादाजी के जयंती समारोह को मिस नहीं किया था.

यह भी पढ़ें : डॉक्टर की अंत्येष्टि में भीड़ ने किया हमला, साथी ने अकेले कब्र खोदकर दफनाया

स्टेट मीडिया के चैनल और सरकारी कार्यक्रमों में किम जोंग की घटती मौजूदगी के चलते पहले भी शक जाहिर किया गया था कि वे लंबे समय से बीमार चल रहे हैं और यह बात सरकार बाहर नहीं आने देना चाहती है. हालांकि नॉर्थ कोरिया ऐसे दावों को लगातार झूठा करार देता रहा है.

इससे पहले किम जोंग उनके पिता किम जोंग इल के समय में भी ऐसा देखने को मिला था, जब 2008 में वे नेशनल हॉलिडे में शामिल नहीं हुए थे. बाद में जानकारी दी गई कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था और फिर वे लगातार बीमार रहने लगे थे. साल 2011 में उनकी मौत भी हो गई थी. 2014 में किम जोंग उन कुछ महीनों के लिए गायब हो गए थे, जिसके बाद दावे किए गए थे कि वे बीमार हैं.

यह भी पढ़ें : बच्चों की पढ़ाई के लिए बनाया गया था Whatsapp ग्रुप, पिता ने शेयर कर दी अश्लील Video

किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल की पांच पत्नियां थीं, जिनसे कुल सात बच्चे थे. किम यो जोंग अक्सर अपने भाई किम जोंग उन के साथ उनके फील्ड दौरों पर दिखती हैं. किम जोंग उन और किम यो जोंग दोनों एक ही माता-पिता की संतान हैं. उनके पिता किम जोंग-इल और माता किम जोंग-इल की तीसरी पत्नी व कभी नृत्यांगना रहीं को योंग-हुई हैं. यो जोंग तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं.