logo-image

किम जोंग को लेकर अटकलें और तेज, अब फैसला भी नहीं ले पा रहे हैं उत्तर कोरिया के तानाशाह

जापान (Japan) के गेंदई बिजनस पब्लिकेशन ने किया है. इसके मुताबिक उत्तर कोरिया की वर्कर्स पार्टी ने किम को मंजूरी और हस्ताक्षर के लिए कुछ प्रस्ताव भेजे थे. लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से भेजे गए दस्तावेज वापस नहीं आए हैं.

Updated on: 30 Apr 2020, 04:01 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया (North korea) से किम जोंग-उन (Kim jong un) से जुड़ी खबरें लगातार सामने आ रही है. किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर चल रही बातें लगातार तेज हो रही है. कुछ दिन पहले खबर आई कि किम जोंग ब्रेन डेड हो चुके हैं. फिर खबर आई कि वो ठीक हैं. लेकिन अब जो सूचना सामने आ रही है उसके मुताबिक उन्होंने आधिकारिक फैसले लेने बंद कर दिए हैं.

यह दावा जापान (Japan) के गेंदई बिजनस पब्लिकेशन ने किया है. इसके मुताबिक उत्तर कोरिया की वर्कर्स पार्टी ने किम को मंजूरी और हस्ताक्षर के लिए कुछ प्रस्ताव भेजे थे. लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से भेजे गए दस्तावेज वापस नहीं आए हैं.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली पुलिस ने जारी किया ऋषि कपूर की बेटी सहित पांच लोगों का लॉकडाउन पास

किम की सेहत बुरी तरह बिगड़ी

इतना ही नहीं वहां के कई सरकारी ऑफिस को अप्रैल के मध्य से किम जोंग की कोई भी हस्ताक्षर किए हुए दस्तावेज नहीं मिले हैं. किम ने अपने दादा किम इल-सुंग की जयंती समारोह में भी हिस्सा नहीं लिया था. तब से कई कयास लगाए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि उनकी सेहत बुरी तरह बिगड़ गई है. यह भी कहा जा रहा है कि उनकी बहन किम यो-जोंग ने सत्ता की बागडोर अपने हाथों में ले ली है.

ट्रंप का दावा वो जानते हैं किम कहां हैं

हालांकि उत्तर कोरिया से जो भी खबर सामने आ रही है उसकी पुष्टि करना संभव नहीं है. क्योंकि देश में सूचनाओं के आदान-प्रदान पर कड़ा नियंत्रण है. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि वे जानते हैं कि किम जोंग कहां है. लेकिन उन्होंने ने इस बारे में अभी तक कुछ बताया नहीं है.

और पढ़ें:पीएम नरेंद्र मोदी को अनफॉलो करने पर व्हाइट हाउस ने की अब लीपापोती, हजम नहीं हुई बात

किम की बहन कर रही अधिकारों का प्रयोग

बताया जा रहा है कि किम जोंग के इलाज के लिए फरवरी महीने में जर्मनी के डॉक्टर उत्तर कोरिया गए थे. किम जोंग का इलाज करने केलिए. फ्रांस से भी डॉक्टरों की टीम भेजने का अनुरोध किया गया था. इस बीच दक्षिण कोरिया ने कहा है कि किम की बहन कुछ दिनों से अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर रही है. अब सच क्या है इसका पता तो आने वाले वक्त में ही हो सकता है. फिलहाल पूरी दुनिया किम को लेकर सिर्फ कयास ही लगा रही है.