logo-image

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, अलर्ट हुआ जापान और साउथ कोरिया

दक्षिण कोरिया ने दावा कि रविवार को उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी

Updated on: 14 Jan 2024, 01:59 PM

highlights

  • उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण
  • नॉर्थ कोरिया और जापान ने जारी किया अलर्ट
  • 18 दिसंबर को भी किया था किम ने मिसाइल परीक्षण

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन अपनी ताकत बढ़ाने के लिए आए दिन जापान तट पर मिसाइल परीक्षण करता रहता है. इससे जापान और दक्षिण कोरिया के लिए खतरा बढ़ जाता है. इसी बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइल दागकर अपने दुश्मन को अपनी ताकत दिखाई है. दरअसल, दक्षिण कोरिया ने दावा कि रविवार को उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. वहीं जापानी तट रक्षक ने कहा है कि, यह बैलिस्टिक मिसाइल हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 'एकता की भावना विकसित भारत निर्माण की शक्ति', पोंगल समारोह में बोले पीएम मोदी

जापान के पीएमओ ने जारी की चेतावनी

उत्तर कोरिया की ओर से बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण के बाद जापान अलर्ट हो गया है. जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे आपातकालीन चेतावनी बताया और कहा कि इस बारे में अधिक विवरण का इंतजार किया जा रहा है. योनहाप न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री शिन वोन-सिक ने पिछले हफ्ते इस बारे में जानकारी दी थी कि प्योंगयांग इस महीने की शुरुआत बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर सकता है. ये मिसाइलें ठोस ईंधन वाली मध्यम दूरी की होंगी. बता दें कि इससे पहले भी उत्तर कोरिया ने 18 दिसंबर को अंतिम ह्वासोंग-18 ठोस-ईंधन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का पूर्वी सागर में प्रक्षेपण किया था.

ये भी पढ़ें: 'मैं विकास के मार्ग पर चल रहा हूं', कांग्रेस से इस्तीफा देने पर बोले मिलिंद देवड़ा

दक्षिण कोरिया को खत्म करना चाहता है तानाशाह

स्थानीय न्यू एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन ने पिछले हफ्ते महत्वपूर्ण युद्ध सामग्री कारखानों का दौरा किया था. तब उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन ने घोषणा की थी कि उनका दक्षिण कोरिया के साथ लड़ाई से बाहर रहने का कोई इरादा नहीं है. इसके साथ ही उन ने कहा कि अगर उन्होंने प्योंगयांग के खिलाफ बल प्रयोग करने की कोशिश की तो दक्षिण कोरिया को करने की हमने कसम खाई है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: महंगा हुआ क्रूड ऑयल तो आपके शहर में भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

शस्त्रागार का विस्तार कर रहा उत्तर कोरिया

बता दें कि पिछले महीने के आखिर में सत्ताधारी पार्टी की एक प्रमुख बैठक हुई थी. जिसमें उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अपने परमाणु शस्त्रागार का विस्तार करने के साथ-साथ अतिरिक्त जासूसी उपग्रहों को लॉन्च करने की शपथ ली थी. किम ने इसे अमेरिका से निपटने का तरीक बताया था. बता दें कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच सालों पुरानी दुश्मनी है. इसीलिए उत्तर कोरिया लगातार बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कर अपनी ताकत दिखाता रहता है.