logo-image

North Korea Missiles: उत्तर कोरिया ने दागीं दो बैलिस्टिक मिसाइल, कोरियाई क्षेत्र में फिर पैदा हुआ तनाव

North Korea Missiles: दक्षिण कोरिया और अमेरिका की दोस्ती से उत्तर कोरिया परेशान है. इस परेशानी को छुपाने और अपनी ताकत दिखाने के लिए उत्तर कोरिया आए दिन कोई न कोई हरकत जरूर कर रहा है. अब उत्तर कोरिया ने दो मिलाइल लॉन्च कर न सिर्फ अपनी ताकत दिखाने की

Updated on: 19 Jul 2023, 08:19 AM

highlights

  • अमेरिका-दक्षिण कोरिया की दोस्ती घबराया उत्तर कोरिया
  • पूर्वी सागर में दागीं दो बैलिस्टिक मिसाइल
  • मिसाइल परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वी में पैदा हुआ तनाव

New Delhi:

North Korea Missiles: उत्तर कोरिया की हरकर की वजह से कोरियाई प्रायद्वीप में एक बार फिर से तनाव पैदा हो गया है. दरअसल, उत्तर कोरिया की ओर से दो मिसाइल लॉन्च की गई हैं. ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने ये मिसाइल परीक्षण अमेरिका के उत्तर कोरिया को भेजी गई न्यूक्लियर बैलिस्टिक मिसाइल दागने वाली पनडुब्बी के जवाब में किया है. बता दें कि अमेरिका ने 40 साल में पहली बार उत्तर कोरिया को इस तरह की कोई पनडुब्बी भेजी है. इसके कुछ घंटे बाद ही उत्तर कोरिया ने मिसाइलों का परीक्षण कर प्रायद्वीप में तनाव पैदा कर दिया है. योनहाप न्यूज एजेंसी ने साउथ कोरियाई सैन्य अधिकारियों के हवाले से कहा है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह प्योंगयांग के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास लगभग साढ़े तीन से 3 बजकर 46 मिनट पर दो शॉर्ट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices : यूपी-बिहार में महंगा हुई पेट्रोल-डीजल, चेक करें रेट

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया की शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल ने लगभग 550 किलोमीटर तक उड़ान भरी. गौरतलब है कि मंगलवार को ही अमेरिका की यूएसएस कैंटकी ओहियो कैटेगरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागने वाली पनडुब्बी को दक्षिण कोरिया के बुसान बंदरगाह के लिए रवाना किया गया था.

इस पनडुब्बी के पहुंचने की खबर मिलने के एक दिन बाद ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल लॉन्च कर न सिर्फ अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की बल्कि दोनों देशों के बीच एक बार फिर से तनाव पैदा कर दिया.

ये भी पढ़ें: Monsoon Session: कल से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, केंद्र ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, 11 अगस्त तक चलेगा सदन

उत्तर कोरिया की मिसाइल से नहीं हुआ कोई नुकसान

उधर दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया की मिसाइल जापान के आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरी हैं. हालांकि, इन मिसाइलों से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने उत्तर कोरिया की इस हरकत की निंदा की और कहा कि ये क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए खतरा है. उन्होंने कहा कि हम (दक्षिण कोरिया-अमेरिकी सेना) उत्तर कोरिया के हर तरह के एक्शन पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं.